scriptहाल-ए-अस्पताल : दर्द सहते रहो या फिर बाहर से करवाओ जांच | Patient upset due to shortage of doctor in Bangar Hospital of Pali | Patrika News
पाली

हाल-ए-अस्पताल : दर्द सहते रहो या फिर बाहर से करवाओ जांच

-चिकित्सक की कमी, मरीज परेशान

पालीOct 02, 2022 / 02:28 pm

Suresh Hemnani

हाल-ए-अस्पताल : दर्द सहते रहो या फिर बाहर से करवाओ जांच

हाल-ए-अस्पताल : दर्द सहते रहो या फिर बाहर से करवाओ जांच

पाली। बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में सोनोग्राफी नहीं होने पर शुक्रवार को कुछ मरीजों ने हंगामा कर दिया। अस्पताल की ओपीडी में एक मरीज पेट दर्द की शिकायत लेकर पहुंचा। चिकित्सक ने उसे सोनोग्राफी कराने को कहा तो वह सोनोग्राफी कक्ष के बाहर पहुंचा। वहां पर्ची देने पर उसे सवा महीने आगे की तारीख दे दी गई। इस पर मरीज व उसके परिजनों के साथ वहां मौजूद अन्य मरीज नाराज हो गए और बोले…पेट आज दर्द कर रहा है और आप सवा महीने बाद सोनोग्राफी कराने का कह रहे हैं, तब क्या दर्द सहता रहूं…? वहां मौजूद कार्मिकों ने हंगामे के बावजूद तुरन्त सोनोग्राफी करने से इनकार कर दिया। इसके बाद मरीज व उसके परिजन अस्पताल अधीक्षक के पास गए तो उन्होंने एक कार्मिक को साथ भेजकर सोनोग्राफी की तारीख सवा महीने से कुछ पहले करवाई।
सीटी स्कैन की सुविधा भी सुचारू नहीं
बांगड़ चिकित्सालय में लगी सीटी स्कैन मशीन 17 साल पहले एक करोड़ दस लाख रुपए की लागत से लगाई गई थी। जो हर पन्द्रह-बीस दिन में खराब हो जाती है। अभी यह मशीन पिछले काफी दिनों से खराब थी। ऐसे में मरीजों को सीटी स्कैन कराने के लिए जोधपुर या निजी चिकित्सालयों में जाना पड़ रहा था। ये हालात पिछले करीब दो साल से है। सीटी स्कैन में पिछले दिनों आई गडबड़ी 30 सितम्बर की शाम ठीक हुई। इस पर शनिवार को सीटी स्कैन शुरू की गई।
चिकित्सक की कमी, मरीज परेशान
सोनोग्राफी करने के लिए चिकित्सालय के सोनोग्राफी कक्ष में दो तथा एक गायनिक विभाग में मशीन लगी है। सोनोग्राफी करने के लिए एक विशेषज्ञ चिकित्सक के साथ एक अन्य चिकित्सक है। इनमें से शनिवार को एक चिकित्सक पाली से बाहर गए हुए थे। एक ही चिकित्सक सोनोग्राफी कर रहे थे। जो आधे समय गायनिक विभाग व आधे समय सामान्य सोनोग्राफी कक्ष में बैठे। ऐसे में मरीज इंतजार ही करते रहे। ये स्थिति अस्पताल में अधिकांश समय रहती है।
इनका कहना है…
चिकित्सालय में एक ही सीटी स्कैन मशीन है, जो बार-बार खराब हो जाती है। मरीजों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए निजी संस्थानों में सीटी स्कैन के लिए अनुबंध कर रहे हैं। इसका आदेश जल्द निकाल दिया जाएगा। सोनोग्राफी में एक ही विशेषज्ञ चिकित्सक होने के कारण आगे की तारीख देनी पड़ रही है। –डॉ. पीसी व्यास, अधीक्षक, बांगड़ चिकित्सालय, पाली

Home / Pali / हाल-ए-अस्पताल : दर्द सहते रहो या फिर बाहर से करवाओ जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो