scriptफैक्ट्रियों का रंगीन पानी छोडऩे के लिए रसूखदारों ने बिछा दी ‘चोर’ पाइप लाइन, नहीं पड़ी जिम्मेदारों की निगाह | Polluted water being sown in sewerage in pali rajasthan | Patrika News
पाली

फैक्ट्रियों का रंगीन पानी छोडऩे के लिए रसूखदारों ने बिछा दी ‘चोर’ पाइप लाइन, नहीं पड़ी जिम्मेदारों की निगाह

जिम्मेदार फिर भी मौन : सीवरेज लाइन में छोड़ते रहे प्रदूषित पानी

पालीJul 15, 2019 / 12:50 pm

Suresh Hemnani

Polluted water being sown in sewerage in pali rajasthan

फैक्ट्रियों का रंगीन पानी छोडऩे के लिए रसूखदारों ने बिछा दी ‘चोर’ पाइप लाइन, नहीं पड़ी जिम्मेदारों की निगाह

-राजेन्द्रसिंह देणोक/चन्द्रशेखर राठौड़
पाली। शहर के कुछ रसूखदारों ने तो हद ही कर दी। खुद की फैक्ट्रियों का रंगीन पानी सीवरेज लाइन में छोडऩे के लिए ‘चोर’ पाइप लाइन तक बिछा दी। पाइप लाइन के जरिए सीवरेज के नालों में बड़ी मात्रा में रंगीन पानी छोड़ा जा रहा है। मजे की बात यह कि यह पाइप लाइन लम्बे अरसे से बिछी हुई है। फिर भी जिम्मेदारों की निगाह नहीं पड़ी। इससे मिलीभगत की बू आ रही है।
अवैध रूप से बिछी पाइप लाइन से तीन रसूखदारों की फैक्ट्रियों का पानी सीधे तौर पर नालों में छोड़ा जा रहा है। इसमें दो के मालिक प्रदेश की मौजूदा सत्ताधारी पार्टी से जुड़े हुए हैं। एक नगर निकाय में प्रमुख पद पर भी रहे हैं। पाइप लाइन इतने करीने से बिछाई गई कि कोई सीधे रूप से संदेह नहीं कर सकता। रीको के ऑफिस के निकट से होकर सुल्तान स्कूल के सामने पाइप लाइन को रोड क्रॉस कर बिछाया गया। यहां सीवरेज नाले से जोड़ा गया। पुराना आरटीओ ऑफिस तक करीब आधा किलोमीटर नाले के समानांतर अंडर ग्राउंड पाइप बिछे हुए हैं। यहां फैक्ट्रियों का पानी सीवरेज नाले में शामिल हो जाता है।
सुबह-सुबह छोड़ते हैं रंगीन पानी
इन फैक्ट्रियों का रंगीन पानी सुबह-सुबह छोड़ा जाता है ताकि किसी को संदेह भी न हो। फैक्ट्रियों का रंगीन पानी पुराना आरटीओ ऑफिस के निकट सीवरेज के नाले में शामिल होता है। यहां साफ तौर पर नजर आता है कि यह पानी फैक्ट्रियों का है। दिन में पानी का प्रेशर कम रहता है।
रीको के बाहर रंगीन पानी से भरे हैं नाले
रीको ऑफिस के बाहर नाले अभी भी रंगीन पानी से भरे पड़े हैं। रीको ऑफिस के आसपास और सुल्तान स्कूल के गेट तक चारों तरफ से आने वाले नालों में रंगीन पानी बह रहा है। पत्रिका ने लगातार दो दिन तक नजर रखी। इस कारनामे का बारीकी से अवलोकन किया तो चौंकाने वाली स्थितियां सामने आई। इतना ही नहीं, रीको के नालों में कई फैक्ट्रियों के पाइप तक छोड़े हुए हैं। इन पाइपों के जरिए फैक्ट्रियों का रंगीन पानी नालों में पहुंच रहा है।
फिर भी नहीं सुधर रहे
कपड़ा इंडस्ट्री पर संकट के बादल पहले से ही मंडराए हुए हैं। प्रदूषण फैलाने की कारगुजारियों का खामियाजा पूरी इंडस्ट्री भुगत रही है, फिर भी कई उद्यमी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। ऐसे में पूरे कपड़ा उद्योग को कलंकित होना पड़ रहा है।

Home / Pali / फैक्ट्रियों का रंगीन पानी छोडऩे के लिए रसूखदारों ने बिछा दी ‘चोर’ पाइप लाइन, नहीं पड़ी जिम्मेदारों की निगाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो