scriptकमजोरी को बनाया ताकत तो हौंसले से बन गई ‘शक्ति’ | Professor Rekha Sirvi of Medical College became woman power in Pali | Patrika News
पाली

कमजोरी को बनाया ताकत तो हौंसले से बन गई ‘शक्ति’

-दिव्यांग भांजी की मामा-मामी ने समझी योग्यता और थामा हाथ-वर्तमान में रेखा सीरवी राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के चर्म रोग विभाग में सहायक प्रोफेसर

पालीApr 13, 2021 / 08:56 am

Suresh Hemnani

कमजोरी को बनाया ताकत तो हौंसले से बन गई ‘शक्ति’

कमजोरी को बनाया ताकत तो हौंसले से बन गई ‘शक्ति’

पाली। नारी को भारतीय संस्कृति में शक्ति स्वरूपा माना गया है। इस बात को कई नारियों ने चरितार्थ भी किया है। ऐसा ही मूल रूप से लुणी के पास सतलाना गांव की रहने वाली और पाली के गिरादड़ा की ढाणी में प्रारम्भिक शिक्षा प्राप्त करने वाली डॉ. रेखा सीरवी ने भी किया। दिव्यांगता व परिवार की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं होने के बावजूद परिजनों के हौसला बढ़ाने से आज वे राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के चर्म रोग विभाग में सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्य कर रही है।
वे बताती है कि गांवों में पहले बेटियों को अधिक नहीं पढ़ाया जाता था। उनको बचपन में पोलियो हो गया। इस पर देखभाल के लिए गिरादड़ा की ढाणी में रहने वाली नानी उनको अपने साथ ले आई और वहीं के सरकारी स्कूल में भर्ती कराया। इसके बाद पाली में रहने वाले मामा-मामी ने उन्हें उच्च शिक्षा दिलाने और पैरों पर खड़ा करने की ठानी और पाली लेकर आ गए। उनके पास रहते हुए रेखा ने सातवीं कक्षा उत्तीर्ण की। एक फैक्ट्री में इलेक्ट्रिशियन का कार्य करने वाले उनके पिता ने दो साल गांव में रखा। जब वह दसवीं में आई तो मामा-मामी फिर पाली ले आए। बालिया स्कूल में पढ़ते हुए दसवीं में अच्छे अंक आए तो मामा-मामी ने विज्ञान विषय लेकर डॉक्टर बनने की चाह जगाई। बारहवीं कक्षा में पढ़ते हुए पीएमटी की परीक्षा दी तो उत्तीर्ण हुई और डेंटल में नम्बर आ गया, लेकिन ममेरे भाई ने कहा हमारी बहन बड़ी डॉक्टर बनेगी। इस पर फिर तैयारी की और एक साल में ही एमबीबीएस के लिए प्रवेश मिल गया।
गांव में हर कोई बेटी पढ़ाने को हो गया तत्पर
रेखा बताती है कि वर्ष 2004 में एमबीबीएस में सलेक्शन व 2010 में पीजी में प्रवेश के बाद उनके गांव सहित आस-पास गांवों में भी ग्रामीणों की मानसिकता बदली। उनकी सफलता को देखने के बाद, जो लोग बेटियों को कम पढ़ाने व जल्दी शादी करवाना चाहते थे। वे भी बेटियों को पढ़ाने लगे। वे खुद भी लोगों को बेटियों को बेटों के बराबर समझने और उनको उच्च शिक्षा दिलाने के लिए प्रेरित करती है। वे बताती है कि विद्यालय में भी शिक्षकों ने उनको हमेशा आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया।

Home / Pali / कमजोरी को बनाया ताकत तो हौंसले से बन गई ‘शक्ति’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो