scriptसमर्थन मूल्य पर एक से शुरू होगी मूंग की खरीद | Purchase of moong will start from one on support price in pali | Patrika News
पाली

समर्थन मूल्य पर एक से शुरू होगी मूंग की खरीद

– जिनका पंजीयन होगा जल्दी, उनसे पहले खरीदा जाएगा मूंग- समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन शुरू होगा

पालीOct 20, 2020 / 09:30 am

Suresh Hemnani

समर्थन मूल्य पर एक से शुरू होगी मूंग की खरीद

समर्थन मूल्य पर एक से शुरू होगी मूंग की खरीद

पाली। जिलेभर में एक नवम्बर से मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। किसानों से 7 हजार 196 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद की जाएंगी। समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए जिले में 15 केन्द्र बनाए गए है। समर्थन मूल्य पर मूंग बेचने के लिए मंगलवार से ऑनलाइन किसानों का रजिस्टे्रशन शुरू हो जाएगा। किसानों को अपने गांव में ही ई-मित्र पर जाकर ऑनलाइन रजिस्टे्रशन करवाना होगा। रजिस्टे्रशन के आधार पर किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएंगी। जिन किसानों का पहले रजिस्टे्रशन होगा। उन किसानों से पहले खरीद की जाएंगी। राजफैड के नियमों के अनुसार किसानों से मूंग की खरीद की जाएंगी।
इन केन्द्रों पर होगी खरीद
जिले के तहसील मुख्यालय पर स्थित कृषि उपज मंडियों में खरीद केन्द्र होंगे। जिला मुख्यालय स्थित कृषि उपज मंडी, सोजत, रायपुर, जैतारण, मारवाड़ जंक्शन, सुमेरपुर, रानी व बाली में क्रय विक्रय सहकारी समितियों की ओर से समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएंगी। इसी तरह से ग्राम सेवा सहकारी समिति सांडेराव, कोसेलाव, चौपड़ा अटपड़ा, बाबरा, कुशालपुरा व बूसी में खरीद केन्द्र होंगे।
एक किसान से 25 क्विंटल मूंग की खरीद होगी
समर्थन मूल्य पर एक किसान से 25 क्विंटल मूंग की खरीद की जाएंगी। 25 क्विंटल से अधिक खरीद नहीं की जाएंगी। किसानों को इ-मित्र पर भामाशाह कार्ड, जनआधार कार्ड, बैंक की पास बुक व जमीन की जमाबंदी की नकल ले जाकर ऑन लाइन रजिस्टे्रशन करवाना होगा।
इधर, बेमौसम बारिश से किसानों में मायूसी
इस बार मूंग की फसल बेमौसम बारिश के कारण खराब हो गई है। मूंग की फसल दागी व दाना काला पड़ गया है। फसल खराब होने से किसानों में मायूसी है। समर्थन मूल्य पर अच्छी किस्म के मूंग की ही खरीद होगी। इस कारण से किसान मायूस है। दागी व काला दाना पड़ा हुआ मूंग की खरीद नहीं होगी।
एक नवम्बर से खरीद शुरू
मूंग की एक नवम्बर से समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। मंगलवार से खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन शुरू होगा। एक किसान से 25 क्विंटल मूंग की खरीद की जाएंगी। –ब्रजेश जोशी, कार्यवाहक उप रजिस्ट्रार पाली

Home / Pali / समर्थन मूल्य पर एक से शुरू होगी मूंग की खरीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो