scriptअब ट्रेन में अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा करेगी रेलवे सुरक्षा बल की टीम | Railway Protection Force team will protect lone women passengers in tr | Patrika News
पाली

अब ट्रेन में अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा करेगी रेलवे सुरक्षा बल की टीम

-मेरी सहेली अभियान का आगाज

पालीOct 22, 2020 / 08:35 pm

Suresh Hemnani

अब ट्रेन में अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा करेगी रेलवे सुरक्षा बल की टीम

अब ट्रेन में अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा करेगी रेलवे सुरक्षा बल की टीम

पाली। महिला रेलयात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने मेरी सहेली अभियान शुरू किया है। इसके तहत रेलवे सुरक्षा बल की एक टीम बनाई गई है। यह टीम प्रारंभिक रेलवे स्टेशन पर महिला यात्रियों से सम्पर्क स्थापित करेगी तथा अपना मोबाइल नंबर साझा करेंगी। यात्रा के दौरान किसी प्रकार की सुरक्षा संबंधी परेशानी आने पर मेरी सहेली की टीम तुरंत महिला के पास पहुंचेगी और मदद करेगी।
महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता और सकारात्मकता अपनाते हुए जोधपुर रेल मंडल पर आरपीएफ द्वारा ट्रेन में अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए मेरी सहेली अभियान शुरू किया गया है। रेल मंत्रालय तथा उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय के निर्देशानुसार शुरू की गई इस पहल में ट्रेन में अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये आरपीएफ की मेरी सहेली टीम का गठन किया गया है। मेरी सहेली टीम महिला को रेल यात्रा के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में रेलवे सुरक्षा बल की हैल्पलाइन नम्बर 182 के संबंध में तथा आपात स्थिति में सम्पर्क किए जाने वाले नंबर के बारे में समझाएगी। इसके पश्चात पूरी यात्रा के दौरान महिला यात्री सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में रहेंगी। इस अभियान का उद्देश्य महिला यात्रियों में सुरक्षा की भावना पैदा करना है।
जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय ने बताया कि महिला यात्रियों के सामने आने वाली या देखी जाने वाली सुरक्षा संबंधी किसी भी समस्या का प्रभावी ढंग से निराकरण किया जाएगा। रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार जोधपुर रेल मंडल पर शुरुआत में गाड़ी संख्या 02386 जोधपुर से हावड़ा स्पेशल ट्रेन से की जा रही है । सुरक्षा बल द्वारा अकेली यात्रा कर रही महिला यात्री का कोच संख्या तथा सीट संख्या मार्ग के सभी ठहरावों वाले रेलवे स्टेशनों की महिला सुरक्षा कर्मी तथा आरपीएफ पोस्ट को सूचित कर दिया जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा इस अभियान का फीडबैक भी यात्रियों से लिया जाएगा।

Home / Pali / अब ट्रेन में अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा करेगी रेलवे सुरक्षा बल की टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो