scriptचारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्वार की शिलाओं का किया पूजन, सजाएंगे 1100 दीपक, महिलाएं करेंगी भजन-कीर्तन | Reconstruction of Charbhuja Temple in Takhatgarh town of Pali district | Patrika News
पाली

चारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्वार की शिलाओं का किया पूजन, सजाएंगे 1100 दीपक, महिलाएं करेंगी भजन-कीर्तन

-पाली जिले के तखतगढ़ कस्बे के चौहटा स्थित चारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्वार के शिला पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए लोग

पालीNov 14, 2019 / 05:13 pm

Suresh Hemnani

चारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्वार की शिलाओं का किया पूजन, सजाएंगे 1100 दीपक, महिलाएं करेंगी भजन-कीर्तन

चारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्वार की शिलाओं का किया पूजन, सजाएंगे 1100 दीपक, महिलाएं करेंगी भजन-कीर्तन

पाली/पावा। शिलाओं का विधि-विधान से पूजन करते दंपति जोड़े…, बैड की मधुर धुनों पर माहौल हुआ धर्ममय.., संत के सानिध्य में मंत्रोच्चारण करते पंडित…। कमोबेश ये नजारा समीपवर्ती तखतगढ़ कस्बे के चौहटा स्थित चारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्वार को लेकर गुरुवार सुबह 8.30 बजे शिलान्यास एवं पूजन कार्यक्रम में देखने को मिला।
कंवला महंत हरिपुरी महाराज के सानिध्य में आयोजित इस पूजन में पंडित निर्मल त्रिवेदी एवं कांतिलाल व्यास के मंत्रोच्चारण के साथ मंदिर निर्माण की शिलाओं का पूजन किया गया। इस मौके पर यज्ञ में बोलीदाताओं ने आहुतियां दी। इस मौके पर नगरवासियों ने चारभूजा के जयकारें लगाए। एक दिवसीय शिला पूजन को लेकर तखतगढ़ धर्ममय बन गया।
इन लाभार्थियों ने सपत्निक किया पूजन
शिला पूर्व दिशा के लााार्थी तिलोकचंदए शिला अग्रि के लाभार्थी रतनलाल माली, शिला दक्षिण के लााार्थी दीपाराम चौधरी, शिला नैत्रत्य के लाभार्थी रमेशकुमार सोनी, शिला पश्चिम के लाभार्थी मोहनलाल सोनी, शिला वायव्य के लाभार्थी मोहनलाल लुहार, शिला उत्तर के लाभार्थी भभूतमल सुथार, शिला ईशान के लाभार्थी मोडाराम कुमावत, शिला मध्य के लााभर्थी तिलोकचंद सुथार ने सपत्निक शिरकत कर दिशाओं एवं शिला का पूजन किया। बाद में गर्भगृह में दिशाओं के अनुसार गड्ढ़े में कलश के बाद शिलाएं स्थापित की। इस मौके पर प्रसाद वितरण के लाभार्थी गणपत सोमपुरा के हाथों से नगरवासियों को प्रसाद वितरित किया। भूमि पूजन के लाभार्थी प्रदीप सोनी, कुंदेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष उम्मेदमल रावल, नगरपालिका उपाध्यक्ष कांतिलाल कुमावत सहित पार्षदगण एवं विभिन्न समाजों के प्रमुखगण मौजूद रहे।
10 बजे तक तखतगढ़ का बाजार बंद रहा
चारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्धार कार्यक्रम को लेकर मंदिर संचालन समिति के अध्यक्ष कुमावत ने तखतगढ़ व्यापार संघ से बाजार बंद का निवेदन किया। जिस पर गुरुवार को व्यापारियों ने अपनी-अपनी दुकानें एवं प्रतिष्ठान बंद रख शिला पूजन में शिरकत की।
संत का लिया आशीर्वाद
मंदिर के जीर्णोंद्धार कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे कंवला महंत हरिपुरी महाराज ने गर्भगृह में पगलिया किए। बाद में धर्मसभा ली। इस मौके पर नगरवासियों ने महंत का आशीर्वाद लिया।

सजेंगे 1100 दीपक, महिला मंडल करेगी भजन कीर्तन
तखतगढ़ कस्बे के चारभूजा मंदिर के जीर्णोंद्धार को लेकर गुरुवार शाम 6.30 बजे 1100 दीपकों से झांकी सजाई जाएगी। इस दौरान महिला मंडल के तत्वावधान में भजन-कीर्तन कार्यक्रम भी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो