scriptपंच-सरपंच चुनाव 2020 : सरपंच व वार्डपंच प्रत्याशियों को मिले चुनाव चिह्न, कई वार्डपंच हुए निर्विरोध निर्वाचित | Sarpanch and Wardpanch candidates get election marks in Pali | Patrika News
पाली

पंच-सरपंच चुनाव 2020 : सरपंच व वार्डपंच प्रत्याशियों को मिले चुनाव चिह्न, कई वार्डपंच हुए निर्विरोध निर्वाचित

– पंच-सरपंच चुनाव 2020

पालीSep 21, 2020 / 08:41 am

Suresh Hemnani

पंच-सरपंच चुनाव 2020 : सरपंच व वार्डपंच प्रत्याशियों को मिले चुनाव चिह्न, कई वार्डपंच हुए निर्विरोध निर्वाचित

पंच-सरपंच चुनाव 2020 : सरपंच व वार्डपंच प्रत्याशियों को मिले चुनाव चिह्न, कई वार्डपंच हुए निर्विरोध निर्वाचित

पाली/रायपुर मारवाड़। Panchayati Raj Election 2020 : जिले के रायपुर उपखण्ड़ मुख्यालय सहित क्षेत्र की 40 ग्राम पंचायतों में रविवार को नामांकन पत्रों की जांच एवं नाम वापसी प्रक्रिया पूरी हुई। इस प्रक्रिया के बाद मैदान में रहे प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए। चुनाव चिह्न मिलते ही प्रत्याशी प्रचार-प्रसार में जुट गए।
निर्वाचन अधिकारी राजेश मेवाड़ा की देखरेख में 40 ग्राम पंचायतों पर सवेरे नामांकन पत्रों की जांच किए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई। जो दोपहर 12 बजे तक चली। इसके बाद दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापसी की प्रक्रिया चली। जिसमें सरपंच व वार्डपंच प्रत्याशियों में से कइयों ने अपने नामांकन वापस ले लिए। क्षेत्र में कहीं पर भी सरपंच निर्विरोध निर्वाचित नहीं हुए। जबकि कई ग्राम पंचायतों में वार्डपंचों ने एक दूसरे प्रत्याशी के समर्थन में नामांकन वापस ले लिए। ऐसी कई ग्राम पंचायतें हैं जहां कुछ वार्डो में एक ही नामांकन शेष रहा। ऐसे में उन प्रत्याशियों को र्निविरोध निर्वाचित कर दिया जाकर शपथ ग्रहण करवा दी गई।
नाम वापसी को लेकर चली आवभगत
अपनी जीत की गणित बैठाने के लिए प्रत्याशियों ने अपने पक्ष में दूसरे को बैठाने के लिए आवभगत की। इसमें कइयों को कामयाबी मिली तो कइयों को मायूसी हाथ लगी। ऐसे भी कई प्रत्याशी थे जो दबाव के डर से नामांकन वापसी समय तक मोबाइल बंद कर भूमिगत रहे। वे दोपहर बाद चुनाव चिन्ह लेने ही बूथ पर पहुंचे।
चुनाव चिन्ह के लिए लगी कतार
दोपहर बाद नामांकन वापसी की प्रक्रिया पूरी होते ही जो प्रत्याशी मैदान में रहे वे अपना चुनाव चिन्ह प्राप्त करने बूथ के बाहर कतार में खड़े हो गए। चुनाव चिन्ह आवंटित करने की प्रक्रिया शाम तक चली। चिन्ह प्राप्त होते ही प्रत्याशियों ने चिन्ह से जुड़े बैनर तैयार करवा प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया।
7 वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित
नवगठित मेसिया ग्राम पंचायत में पहली बार सरपंच व वार्डपंच के चुनाव हो रहे हैं। यहां कुल 11 वार्ड है। इनमें से 7 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित हुए। क्षेत्र की ये एक मात्र ग्राम पंचायत है जहां एक साथ सात वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित हुए है।
पंच-सरपंचों को आवंटित किए चुनाव चिह्न
बाबरा। पंचायतीराज चुनाव के प्रथम चरण में सरपंच-वार्डपंच की दावेदारी को लेकर रविवार को संवीक्षा व नाम वापसी के पश्चात चुनाव चिह्र आवंटित किए गए। इसके बाद पंच व सरपंच पद के लिए उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं। बाबरा पंचायत क्षेत्र से रिटर्निग अधिकारी सुजानसिंह धर्मावत ने बताया कि संवीक्षा में सभी पंच व वार्डपंच प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए। सामान्य महिला सरपंच पद के लिए नामवापसी के बाद 6 उम्मीदवार व शेष सात वार्ड से 32 पंच प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। पाटन पंचायत से आरओ जोराराम ने बताया कि पाटन में सरपंच पद के लिए महिला सुरक्षित सीट से 04 उम्मीदवार तथा शेष 7 वार्डों से 22 प्रत्याशी तथा देवगढ़ पंचायत से आरओ गणपतलाल ने बताया कि सुरक्षित सीट से सरपंच पद के लिए 04 व शेष 4 वार्डों से 13 पंच प्रत्याशी मैदान में है। नाम वापसी के बाद शाम चुनाव चिह्र आवंटित किए जानेके बाद समर्थकों के साथ प्रत्याशियों ने अपने पक्ष में प्रचार शुरू किया।
ये सरपंच रहे मैदान में
नामांकन वापसी के बाद क्षेत्र की 40 ग्राम पंचायतों में सरपंच प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हो गई है। अब रायपुर में 8, अमरपुरा में 6, बाबरा में 6, बगड़ी में 7, बांसिया में 7, बर मेंं 5, बिराटिया कलां में 5, बिराटिया खुर्द में 4, बूटीवास में 11, चांग में 4, चिताड़ में 8, देवगढ में 4, देवली कलां में 2, दीपावास में 6, गिरी में 5, हाजीवास में 2, झाला की चौकी में 10, झूठा में 3, कालब कलां में 7, कलालिया में 8, कानुजा में 4, कोटकिराना में 6, कुशालपुरा में 7, लिलाम्बा में 9, मेघड़दा में 4, मेसिया में 2, मोहरा कलां में 3, नानणा में 5, निम्बेड़ा कलां में 4, पाटन में 4, पचानपुरा में 5, पिपलिया कलां में 4, प्रतापगढ में 3, रातडिय़ा में 7, रामपुरा कलां में 3, रावणिया में 3, रेलड़ा में 7, सबलपुरा में 7, सेंदड़ा में 9, सुमेल में 5 सरपंच प्रत्याशी मैदान में हैं।

Home / Pali / पंच-सरपंच चुनाव 2020 : सरपंच व वार्डपंच प्रत्याशियों को मिले चुनाव चिह्न, कई वार्डपंच हुए निर्विरोध निर्वाचित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो