VIDEO : बालिका सशक्तिकरण के क्षेत्र में अलख जगा रहा शनिधाम ट्रस्ट, अब बेटियों के लिए की ये अनूठी घोषणा...

rajendra denok

Publish: Nov, 15 2017 10:53:22 (IST)

Pali, Rajasthan, India

- 12वें सामूहिक बालिका जन्मोत्सव कार्यक्रम में 12 बेटियों का केक काट मनाई खुशियां

राज्य मेरिट में बेटी आई तो स्कूटर के साथ मिलेंगे एक लाख नकद

- शनिधाम ट्रस्ट के संस्थापक दाती महाराज ने की घोषणा

पाली . शनिधाम ट्रस्ट के संस्थापक और बालिका सशक्तीकरण के क्षेत्र में 22 सालों से अलख जगा रहे दाती महाराज ने कहा कि बेटियां हैं तो सृष्टि है। बेटियों के बिना घर सूना है, दुनिया वीरान है। बेटियां नहीं होगी तो न समाज होगा, न देश और न दुनिया। उन्होंने ऐलान किया कि इस साल राज्य मेरिट में आने वाली पाली की बेटी को शनिधाम ट्रस्ट की ओर से एक लाख रुपए नकद और स्कूटर उपहार के तौर पर दिया जाएगा। वे मंगलवार सवेरे नगर परिषद सभागार में 12वें सामूहिक बालिका जन्मोत्सव कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान ढोल-थाली की मधुर ध्वनि के बीच प्रतीकात्मक तौर पर केक काटकर 12 बेटियों का जन्मोत्सव मनाया गया।

मिशन पूर्ण शक्ति योजना के अंतर्गत लगभग 5032 बेटियों के सामूहिक जन्मोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत दोपहर 12 बजेे हुई। कार्यक्रम में दाती महाराज ने सैंकड़ों परिवार तोडऩे से बचाने वाली गजेन्द्र कंवर को 51 हजार का चेक सौंपा। इसके अलावा देसूरी, जाणुन्दा, दूदनी, बिजोवा, मालदा की महिला ग्राम सेवकों को बेटी बचाओं कार्यक्रम में उपलब्धियों के लिए 2100 रुपए अलग-अलग प्रदान किए। बुधवार को मिशन पूर्ण शक्ति के तहत 160 ग्राम पंचायतों पर बालिका जन्मोत्सव कार्यक्रम होंगे।

14 बालिकाएं जाएंगी हवाई यात्रा पर

सरकारी विद्यालयों की 14 बालिकाओं को बुधवार से शनिधाम के सहयोग से हवाई यात्रा पर भेजा जाएगा। दाती महाराज ने सभी बालिकाओं को 11-11 हजार रुपए का चेक सौंपा। ये बालिकाएं 14 दिन के टूर पर दिल्ली भ्रमण के साथ महत्वपूर्ण स्थलों का अवलोकन करेंगी। उन्हें पांच सितारा होटलों में ठहराया जाएगा। भ्रमण पर संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य भी जाएंगे।

इन्होंने दिया सम्बोधन

कार्यक्रम में जिला कलक्टर सुधीरकुमार शर्मा ने कहा कि खुशी की बात हैं कि पाली जिला लिंगानुपात में हमेशा राज्य की औसत दर से आगे रहा है। यहां बालिका शिक्षा दर भी लगातार बढ़ रही है पर इसमें अभी भी काफी संभावनाएं हैं। पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने कहा कि मिशन पूर्णशक्ति कार्यक्रम से महिला सशक्तीकरण, साक्षरता दर में बढ़ोतरी, लिंगानुपात आदि प्रबल आयामों में बढ़ोत्तरी हुई है। जिला विधिक प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव शरद व्यास ने कहा कि किसी भी सामाजिक समस्या को सुलझाने के लिए समाज का हर अंग महत्वपूर्ण है। नगर परिषद सभापति महेन्द्र बोहरा ने कहा कि बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम से निश्चित रूप से लिंगानुपात बढ़ा है। अब बेटियों के जन्म में बढ़ोतरी सुखद है। विधायक ज्ञानचंद पारख ने कहा कि लिंगानुपात में सुधार हुआ है। हम टॉप 10 में है तथा हमें पहले नंबर तक पहुंचना है। सोजत विधायक संजना आगरी ने भी विचार व्यक्त किए।

ये भी रहे मौजूद

कार्यक्रम में पीएमओ डॉ. एम. एस. राजपुरोहित, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शांता मेघवाल, जिला प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य के. सी. सैनी, महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक फरसाराम विश्नोई, आश्वासन बाल ग्राम की निदेशिका मां श्रद्धा, राकेश गुप्ता, मोतीलाल मेवाड़ा उपस्थित रहे। इस दौरान अधिकारियों ने विभिन्न विभागीय गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में जिले की सभी ग्राम समन्वयक, साथिनें, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,आशा सहयोगिनियां एवं प्रचेताएं उपस्थित रहीं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned