scriptहॉकी प्रतियोगिता : पाली में बीकानेर व जयपुर ने यूं दिखाया दम | State level open hockey competition | Patrika News
पाली

हॉकी प्रतियोगिता : पाली में बीकानेर व जयपुर ने यूं दिखाया दम

-राज्यस्तरीय ओपन हॉकी प्रतियोगिता

पालीOct 08, 2018 / 08:04 pm

Suresh Hemnani

State level open hockey competition

हॉकी प्रतियोगिता : पाली में बीकानेर व जयपुर ने यूं दिखाया दम

निमाज। कस्बे के आदिनाथ स्टेडियम में खेली जा रही जयनारायण व्यास स्मृति तृतीय राज्य स्तरीय ओपन हॉकी प्रतियोगिता में सोमवार को खिलाडिय़ों ने खेल में दमखम दिखाया। मैच रैफरी जोधाराम गुर्जर व बाबूलाल ढाका ने बताया कि सोमवार को रोमांचक मुकाबलों में बीकानेर ने भीलवाड़ा को 2-0 से, उदयपुर दो ने पाली को 4-2 से, जयपुर ने गंगानगर साई को 3-0 से, हनुमानगढ़ ने पाली दो को 3-0 से, बीकानेर ने उदयपुर दो को 2-1 से, केकड़ी ने चूरू को 1-0 से, जयपुर ने सवाईपुर भीलवाड़ा को 3-0 से, अलवर ने मेयो अजमेर को 3-0 से हराया। आयोजक नरसिंह व्यास, प्रहलादसिंह आसरलाई, नंदूसिंह, जोधाराम गुर्जर, बाबूलाल ढाका, गौतम माली, मिश्रीलाल गुर्जर, राजेन्द्र परिहार, गणपतलाल माली, माधव सिंह, रशीद मोहम्मद, प्रदीप नरुका, इंद्रसिंह, राजेन्द्र चौधरी, अजय यादव, प्रीतम सबाना, महेंद्र खोखर, नरपत खोखर आदि मौजूद रहे। प्रतियोगिता का समापन मंगलवार को होगा।

अच्छे मैदान से आएगा हॉकी का स्वर्णिम काल
निमाज। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद व कैप्टन रूपसिंह का युग भारतीय हॉकी का स्वर्णिम काल था। ऐसा ही समय एक बार फिर देखने की चाह रखते हैं हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के पुत्र व पद्मश्री अशोक कुमार। वे निमाज में होने वाली जयनारायण व्यास स्मृति ओपन हॉकी प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में आए थे। उन्होंने कहा कि भारत ने 1975 के हॉकी विश्वकप में जीत हासिल कर दुनिया में एक बार फिर अपना दबदबा कायम किया था।
उनका कहना था कि भारत में यूरोपियन शैली के एस्ट्रो टर्फ तैयार हो जाए तो मेजर ध्यानचंद वाला हॉकी का स्वर्णिम काल लौट सकता है। उन्होंने बताया कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी में शारीरिक व दिमागी ताकत का बेहतरीन उपयोग होता है। इसमे तेज मूवमेंट होता है। हॉकी के मैदान भी इस खेल के पिछड़पन का कारा है। यूरोपियन शैली के मैदानल यहां नहीं है। इस कारण स्कूल व क्लब के खिलाड़ी ढंग से अभ्यास नहीं कर पाते हैं। उनका कहना था हॉकी के लिए दूसरे खेलों की अपेक्षा पैसे व प्रायोजकों की कमी है। हालांकि पिछले दो वर्षों से हॉकी की स्थिति बेहतर हुई है। गांवो में भी हॉकी के प्रति लोगों का जुनून देख अशोक कुमार ने खुशी जताई।

Home / Pali / हॉकी प्रतियोगिता : पाली में बीकानेर व जयपुर ने यूं दिखाया दम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो