scriptअच्छी पहल : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने साइकिल पर स्कूल जाते हैं शिक्षक, पढ़ें पूरी खबर… | Teachers go to school on bicycles in Raipur area of Pali district | Patrika News
पाली

अच्छी पहल : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने साइकिल पर स्कूल जाते हैं शिक्षक, पढ़ें पूरी खबर…

-स्कूल परिसर में लगाए 100 पौधे-क्षेत्र में बनी अलग पहचान

पालीOct 19, 2019 / 04:08 pm

Suresh Hemnani

अच्छी पहल : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने साइकिल पर स्कूल जाते हैं शिक्षक, पढ़ें पूरी खबर...

अच्छी पहल : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने साइकिल पर स्कूल जाते हैं शिक्षक, पढ़ें पूरी खबर…

पाली/रायपुर मारवाड़। पर्यावरण संरक्षण को लेकर सरकारी स्कूल के दो शिक्षकों ने अनूठी पहल की है। एक ही स्कूल में पदस्थापित ये शिक्षक अलग अलग गांवों आते हैं, लेकिन बाइक का उपयोग नहीं करते है। वे साइकिल से स्कूल तक आवागन कर रहे है। उन्होंने स्कूल परिसर में 100 पौधे लगाए है। उनकी देखभाल भी कर रहे है।
लवाचा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में पदस्थापित शिक्षक महेंद्र सिंह व शब्बीर शेख ने बाइक पर स्कूल जाना बंद कर दिया है। ये अपनी अपनी साइकिल पर स्कूल जाते है। शब्बीर रायपुर के है, जबकि महेंद्र सिंह पीपलिया कलां के है। रायपुर से लवाचा की दूरी छह किलोमीटर है। जबकि पीपलिया कलां से लवाचा 16 किलोमीटर दूर है।
दो घण्टे अतिरिक्त समय
महेंद्र सिंह स्कूल समय से एक घण्टे पहले अपने घर से साइकिल लेकर निकल जाते है। जबकि शब्बीर आधा घण्टे पहले निकलते हैं। स्कूल समय के बाद यही समय इन्हें घर पहुंचने में लगता है। इस तरह साइकिल पर आवाजाही से इन्हें रोजाना दो घण्टे अतिरिक्त समय लगता है।
पर्यावरण के साथ स्वास्थ्य को लाभ
शिक्षकों ने बताया कि वाहनों से निकलने वाले धुंए से पर्यावरण दूषित होता है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर हर नागरिक जागरूक बने इसके लिए इन्होंने ये पहल की। बाइक घर पर रख नई साइकिल खरीदी। अब स्कूल आवाजाही साइकिल से ही करते है। नियमित साइकिल चलाने से पर्यावरण के साथ स्वास्थ्य को भी लाभ है।
अन्य शिक्षकों को कर रहे प्रेरित
ये दोनों शिक्षक अपनी इस पहल के बारे में क्षेत्र के अन्य गांवों की सरकारी स्कूल के शिक्षकों को भी साइकिल पर स्कूल आवाजाही के लिए प्रेरित कर रहे हैं। स्कूल परिसर व आम रास्ते पर पौधरोपण करने का भी संदेश दे रहे हैं।

Home / Pali / अच्छी पहल : पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने साइकिल पर स्कूल जाते हैं शिक्षक, पढ़ें पूरी खबर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो