scriptपाली में नए उद्योगों की राह खुली, जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट उद्योग लाएगा बहार | The path of new industries opened in Pali | Patrika News
पाली

पाली में नए उद्योगों की राह खुली, जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट उद्योग लाएगा बहार

-कोरोनाकाल में नयागांव और फालना में रीको के भूखण्डों में बिक्री बढ़ी

पालीFeb 13, 2021 / 01:37 pm

rajendra denok

पाली में नए उद्योगों की राह खुली, जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट उद्योग लाएगा बहार

पाली में नए उद्योगों की राह खुली, जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट उद्योग लाएगा बहार

-राजेन्द्रसिंह देणोक
पाली। देशभर में कपड़ा नगरी के रूप में पहचाने जा रहे पाली शहर में अब नए उद्योगों के लिए भी राह खुल रही है। दिल्ली-मुम्बई औद्योगिक कॉरिडोर की गतिविधियां बढऩे के साथ ही पाली में औद्योगिक विस्तार और वैकल्पिक उद्योगों की संभावनाएं बढ़ गई है। इसी कारण जोधपुर के हैंडीक्राफ्ट उद्यमियों की नजर अब पाली पर है। हैंडीक्राफ्ट के 25 उद्यमियों ने नयागांव औद्योगिक क्षेत्र में भूखण्ड खरीदे हैं। नयागांव क्षेत्र में हैंडीक्राफ्ट और फूड जैसी इकाइयां स्थापित करने के लिए कई उद्यमी आगे आए हैं। अब इस औद्योगिक क्षेत्र के जल्द विकसित होने की उम्मीदें बढ़ी है।
कोरोनाकाल में देशभर में आर्थिक मंदी का माहौल रहा। पाली का कपड़ा उद्योग भी इससे अछूता नहीं है। श्रम एवं रोजगार में भी भारी कमी आई। इसके बावजूद कोरोनाकाल रीको के लिए फायदेमंद साबित हुआ। नयागांव और फालना में भूखण्डों की अच्छी बिक्री हुई। जिले में औद्योगिक निवेश के लिए भी माहौल अनुकूल बन रहा है। रोहट में प्रस्तावित जोधपुर-पाली-मारवाड़ औद्योगिक क्षेत्र इसका बड़ा कारण है। इससे रोहट ही नहीं, पाली और मारवाड़ जंक्शन में भी औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी। हैंडीक्राफ्ट उद्योग के लिए भी पाली शहर मुफीद माना जा रहा है। हैंडीक्राफ्ट के उत्पाद आसानी से मालगाडिय़ों द्वारा बंदरगाह तक पहुंचाए जा सकेंगे।
22 साल में 160 बिके, कोरोनाकाल में 120 भूखण्डों की बिक्री
डीएमआसी के कारण पाली औद्योगिक हब के रूप में विकसित हो रहा है। इस कारण रीको की भी बल्ले-बल्ले है। रीको ने नयागांव में 1997 में औद्योगिक क्षेत्र का प्लान तैयार किया था। पिछले 22 साल में यहां गिनी-चुनी इकाइयां स्थापित हुई और 160 भूखण्ड ही बिक बाए। ऐसे में नयागांव औद्योगिक क्षेत्र अब तक विरान ही रहा। कोरोनाकाल में नयागांव औद्योगिक क्षेत्र की डिमांड बढ़ी है। एक साल में 120 भूखण्ड बिक चुके हैं। रीको की ऑनलाइन नीलामी के जरिए भूखण्डों की बिक्री अब भी जारी है। यहां पूर्व में पावरलूम इण्डस्ट्री स्थापित करने की योजना थी, लेकिन सफलता नहीं मिली। 2015 में चूड़ी और सामान्य जोन बनाया है। यहां रेड केटेगरी (डाइंग-प्रिंटिंग) की इकाइयों को छोडकऱ किसी भी तरह का उद्योग लगाया जा सकता है।
फालना में प्रवासी कर रहे निवेश
कोरोनाकाल के कारण प्रवासियों का रुझान में भी मारवाड़ में निवेश करने के लिए बढ़ा है। फालना में दो दशक पूर्व रीको ने औद्योगिक क्षेत्र का प्लान तैयार किया था। दो दशक में महज डेढ़ सौ भूखण्डों की बिक्री हो पाई। कोरोना के कारण कई प्रवासी मातृभूमि में उद्योग धंधे स्थापित करने में रुचि दिखाने लगे हैं। ऐसे में पिछले एक साल में यहां करीब 60 भूखण्डों की बिक्री हो गई और दो दर्जन से ज्यादा की ऑनलाइन बुकिंग भी हो चुकी है। नीलामी प्रक्रिया जारी है और अन्य राज्यों में व्यावसाय कर रहे उद्यमी भी निवेश के लिए आगे आ रहे हैं। फालना में स्टील, पशु आहार, सीमेंट जैसे उद्योग स्थापित होंगे।
पाली में भविष्य तलाश रहे उद्यमी
जोधपुर के हैंडीक्राफ्ट उद्यमी ही नहीं, बल्कि प्रदेशभर के उद्यमी पाली में औद्योगिक संभावनाएं और भविष्य तलाश रहे हैं। पाली से 40 किलोमीटर दूर मारवाड़ जंक्शन में ही डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का हब होगा। मालगाडिय़ों से उत्पाद आसानी से अन्य राज्यों में भेजा जा सकेगा। रोहट में स्पेशल इनवेस्टमेंट जोन स्थापित किया जा रहा है। यहां कई तरह के उद्योग स्थापित होंगे। इससे पाली और आसपास का इलाका भी विकसित होगा।
एक नजर : नयागांव औद्योगिक क्षेत्र
प्लानिंग – 1997
कुल भूखण्ड- 502
अब तक बिके – 280

एक नजर : फालना औद्योगिक क्षेत्र
प्लानिंग – 1992
कुल भूखण्ड – 301
अब तक बिके – 210

कोरोनाकाल में आया बूम
कोरोनाकाल में नयागांव और फालना में भूखण्डों की अच्छी बिक्री हुई। जोधपुर के हैंडीक्राफ्ट उद्यमियों ने भी नयागांव में भूखण्ड खरीदे हैं। नयागांव और फालना का औद्योगिक क्षेत्र अब तेजी से विकसित होगा। शेष भूखण्डों की बिक्री के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया चल रही है। –पी के गुप्ता, महाप्रबंधक, रीको, पाली

Home / Pali / पाली में नए उद्योगों की राह खुली, जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट उद्योग लाएगा बहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो