scriptपाली में चाइल्ड हेल्प डेस्क नहीं, कैसे होगा बाल कल्याण | There is no child help desk in Pali, how will child welfare happen | Patrika News
पाली

पाली में चाइल्ड हेल्प डेस्क नहीं, कैसे होगा बाल कल्याण

– बाल कल्याण समिति कई बार लिख चुकी प्रशासन व मंत्रालय को पत्र- बालकों की सुरक्षा के लिए कोई गंभीर नहीं

पालीJun 22, 2021 / 04:10 pm

Suresh Hemnani

पाली में चाइल्ड हेल्प डेस्क नहीं, कैसे होगा बाल कल्याण

पाली में चाइल्ड हेल्प डेस्क नहीं, कैसे होगा बाल कल्याण

पाली। मानव तस्करी, बालश्रम सरीखे अपराध रोकने व लावारिस बच्चों की सुरक्षा सहित बच्चों के कल्याण से सम्बंधित चाइल्ड हेल्प डेस्क पाली में नहीं है। ऐसे में इनसे सम्बंधित सूचनाएं बाल कल्याण समिति को नहीं मिल पाती। जबकि समिति कई बार जिला कलक्टर व महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय को इसके लिए लिख चुका है, लेकिन कोई गंभीर नहीं है। पाली में हेल्प डेस्क नहीं खुल पाई।
सेंट्रल डेस्क के टोल फ्री नम्बर, तीन से चार दिन बाद मिलती सूचनाएं
चाइल्ड हेल्प डेस्क की सेंट्रल डेस्क जो दिल्ली में है, उसके नम्बर 1098 है। इस नम्बर पर कोई कॉल करता है तो शिकायत दर्ज होती है। वहां से शिकायत जयपुर कार्यालय भेजी जाती है। जयपुर से पाली की बाल कल्याण समिति को भेजी जाती है। इस क्रम में तीन से चार दिन तक लग जाते हैं। ऐसे में बाल श्रम, गुमशुदा बच्चों जैसी सूचनाओं का कई बार महत्व ही नहीं होता। गुमशुदा बालक की जहां से सूचनाएं आती है, वहां चार दिन बाद मिलता नहीं, वहीं बाल श्रम की सूचनाएं पर तीन दिन बाद मौके पर समिति जाकर मौका देखती है तो वहां कोई नहीं मिलता। ऐसे में समिति ने मांग की है कि पाली में ही यह डेस्क खोली जाए, जिस पर तुरंत सूचनाएं मिल सके और कार्रवाई हो सके।
पाली में सबसे अधिक बाल श्रम की शिकायतें
पाली में सबसे अधिक बाल श्रम की शिकायतें आती है। होटलों, ढाबों, मकानों में नाबालिगों को मजदूरी करवाई जाती है। कई बार समिति ने कार्रवाई भी की। पुलिस भी इस पर कार्रवाई करती है। इसके अलावा गुमशुदा बच्चों की शिकायतें भी समिति के पास आती है।
कई बार लिखा, कार्रवाई नहीं हुई
पाली में चाइल्ड लाइन हेल्प डेस्क के लिए कई बार जिला कलक्टर सहित अन्य को लिखा, मौखिक रूप से भी कहा, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। सेंट्रल डेस्क की सूचनाएं तीन दिन तक विलम्ब से मिलती है, ऐसे में काम करना मुश्किल हो जाता है। पाली में हेल्प डेस्क जरूरी है। – सीताराम शर्मा, अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति, पाली।

Home / Pali / पाली में चाइल्ड हेल्प डेस्क नहीं, कैसे होगा बाल कल्याण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो