उपभोक्ता संरक्षण मंच में हजारों मामले लम्बित

उपभोक्ता संरक्षण मंच में हजारों मामले लम्बित

Rajeev Dave | Publish: Dec, 25 2017 02:17:58 PM (IST) Pali, Rajasthan, India

जिला परिषद सभागार में मनाया उपभोक्ता दिवस

पाली. रसद विभाग की ओर से रविवार को जिला परिषद सभागार में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया गया। इसमें उपभोक्ता संरक्षण मंच के पास हजारों मामले लम्बित होने की बात भी सामने आ गई। उपभोक्ता क्लबों के निष्क्रिय होने की बात भी जनप्रतिनिधियों ने अस्पष्ट रूप से कह दी। उभरता डिजिटल बाजार : समस्या और चुनौतिया थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में जिला रसद अधिकारी उदयभानू चारण ने उपभोक्ता संरक्षण के संबंध में कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया। उन्होंने उपभोक्ता जागरण में सक्रिय भूमिका का निर्वहन करने को कहा। मुख्य अतिथि विधायक ज्ञानचंद पारख ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण मंच में हजारों की संख्या में लम्बित प्रकरण है। उन्होंने विधानसभा व संबंधित विभाग में कार्रवाई करवाकर इनका निस्तारण करवाने का आश्वासन दिया।

क्लबों को बनाना होगा प्रभावी

नगर परिषद सभापति महेन्द्र बोहरा ने उपभोक्ता क्लबों को प्रभावी बनान को कहा। क्लबों के माध्यम से जनजागरण को को भी बढ़ावा देने की बात कही। जनचेतना मंच अध्यक्ष डॉ. के.एम. शर्मा ने उपभोक्ताओं के अधिकारों व संरक्षण के बारे में जानकारी दी। डॉ. राजकमल पारीक व गजेन्द्रसिंह राजपुरोहित ने उपभोक्ता मामलों के विशेषज्ञ के रूप में थीम पर जानकारी देते हुए उपभोक्ता संरक्षण के कानूनों व प्रावधानों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इनकी जानकारी आमजन तक पहुंचाना जरूरी है। ऐसा करने पर भी सार्थक परिणाम सामने आएंगे।

अन्याय सहना गलत , न्याय के दण्ड देना धर्म

स्काउट गाइड संघ अध्यक्ष देवराज शर्मा ने कहा कि अन्याय सहना गलत है। न्याय के लिए अपने बन्धु को भी दण्ड देना धर्म है। हमें पीडि़त को न्याय दिलाने के लिए सजग रहकर प्रयास करने चाहिए। अशोक परिहार एवं प्रवर्तन निरीक्षक कमल कुमार पंवार ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके उपभोक्ता भण्डार अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन, नरेन्द्र माछर के साथ उपभोक्ता क्लबों के सदस्य, उपभोक्ता क्लबों के सदस्यों के साथ ही छात्र व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned