scriptशिक्षा की ओर सरकार का एक और कदम : किताबों व भोजन के साथ अब यूनिफार्म लाने की जरूरत नहीं! | Uniforms will be given free of cost to students up to class VIII in st | Patrika News
पाली

शिक्षा की ओर सरकार का एक और कदम : किताबों व भोजन के साथ अब यूनिफार्म लाने की जरूरत नहीं!

-प्रदेश में पहली से आठवीं तक पढऩे वाले विद्यार्थियों को नि:शुल्क दी जाएगी यूनिफार्म

पालीOct 20, 2021 / 08:55 am

Suresh Hemnani

शिक्षा की ओर सरकार का एक और कदम : किताबों व भोजन के साथ अब यूनिफार्म लाने की जरूरत नहीं!

शिक्षा की ओर सरकार का एक और कदम : किताबों व भोजन के साथ अब यूनिफार्म लाने की जरूरत नहीं!

पाली। सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने व बच्चों का ठहराव सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से एक कदम और बढ़ाया गया है। विद्यार्थियों को मिड-डे-मील के तहत दोपहर का भोजन स्कूल में पहले से ही करवाया जा रहा है। इसके साथ ही उनको पुस्तकें भी नि:शुल्क दी जाती है। अब बच्चों को स्कूल यूनिफार्म के पैसे खर्च करने भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकारी स्कूल में पढऩे वाले कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को सरकार की ओर से नि:शुल्क यूनिफार्म उपलब्ध कराई जाएगी। इसके आदेश राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. भंवरलाल ने जारी कर दिए है। हालांकि, यूनिफार्म किस तरह से वितरित की जाएगी। इसकी प्रक्रिया का अभी तक निर्धारण नहीं किया गया है।
स्कूलों को यह देनी होगी सूचना
सरकारी सकूलों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को यूनिफार्म देने के लिए स्कूलों की ओर से सूचना मांगी गई है। इसके तहत संस्था प्रधानों को पात्र विद्यार्थियों/अभिभावकों के बैंक खातों का विवरण एकत्रित करना होगा। इसके बाद बैंक खातों को जनाधार कार्ड को बैंक खातों से लिंक करवाने की कार्रवाई करनी होगी। यह सूचना विद्यार्थी/अभिभावक के बैंक खातों से डीबेट करने का निर्णय होने पर जरूरी होगी।
एसएमसी को भी मिल सकता है पैसा
यूनिफार्म क्रय करने की राशि विद्यार्थी या अभिभावक के बैंक खातों में जमा नहीं कराने पर राजकीय विद्यालयों की प्रबंधन समितियों (एसएमसी) में भी जमा कराने का निर्णय किया जा सकता है। इस कारण संस्था प्रधानों से विद्यालय प्रबंधन समितियों के बैंक खातों का भी विवरण मांगा गया है। जिससे यूनिफार्म वितरण राशि की प्रक्रिया तय होते ही तुरन्त राशि खातों में भेजी जा सके।
सूचनाएं मांगी गई है
राज्य सरकार की ओर से बजट घोषणा में यूनिफार्म वितरण को रखा गया था। उसी के तहत कक्षा एक से आठवीं तक सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को यूनिफार्म वितरण की जानी है। इसके लिए अभिभावकों/विद्यार्थी व एसएमसी के बैंक खातों का विवरण मांगा गया है। इस सम्बन्ध में सभी संस्था प्रधानों को सूचित कर रहे है। –सोहन भाटी, सहायक निदेशक, शिक्षा मण्डल, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो