script#GirlChildDay:इतिहास में एमए कर रही वर्षा, अब 21 साल की उम्र में संभालेगी पंचायत की कमान | Varsha doing MA in history, Will take decision as young sarpanch | Patrika News
पाली

#GirlChildDay:इतिहास में एमए कर रही वर्षा, अब 21 साल की उम्र में संभालेगी पंचायत की कमान

देसूरी पंचायत समिति में सबसे युवा सरपंच बनीं वर्षा कंवर
 

पालीJan 24, 2020 / 09:50 pm

rajendra denok

#GirlChildDay:इतिहास में एमए कर रही वर्षा, अब 21 साल की उम्र में संभालेगी पंचायत की कमान

#GirlChildDay:इतिहास में एमए कर रही वर्षा, अब 21 साल की उम्र में संभालेगी पंचायत की कमान

पाली. बेटियां अब राजनीति में भी अग्रणी है। देसूरी पंचायत समिति की सांसरी ग्राम पंचायत की कमान अब 21 साल की युवा सरपंच वर्षा कंवर संभालेंगी। इतिहास विषय में एमए कर रही वर्षा देसूरी पंचायत समिति में सबसे कम उम्र की सरपंच बनी है। वर्षा ने विद्यावाड़ी से स्नात्तक किया। अब वह आगे की पढ़ाई कर रही है। पिता श्रवणसिंह बीमा सलाहकार है। खुद फैसलें लेंगी वर्षावर्षा का कहना है कि वह रबर स्टांप सरपंच नहीं बनेंगी, बल्कि गांव के विकास में खुद फैसले लेंगी। वर्षा कहती हैं, वह पढ़ी-लिखी सरपंच है और गांव के हित में फैसले लेने के लिए भी सक्षम है। सांसरी ग्राम पंचायत को आदर्श पंचायत बनाना उसका लक्ष्य है। इसके लिए वह रणनीति बनाकर काम करेंगी। ग्राम पंचायत के प्रत्येक जरूरतमंद को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना और दूरदर्शीता से गांव का विकास कराना भी उसका ध्येय है। महिलाओं के उत्थान के लिए भी वह सिद्दत से प्रयास करेंगी।
ननिहाल में हुई प्रारंभिक शिक्षा

खिंवाड़ा की भाणजी वर्षा कंवर ने हाल ही हुए पंचायत चुनाव में सांसरी ग्राम पंचायत से सरपंच का चुनाव जीता। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा खिंवाड़ा कस्बे में अपने मामा व नाना के यहां ग्रहण कर उच्च प्राथमिक जोजाजर व रानी के विद्यावाड़ी में शिक्षा ग्रहण करने के बाद जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर से स्नातक किया। ग्रामीणों व परिवार के सदस्यों के मना करने के बाद भी अपनी हठ ने सांसरी ग्राम पंचायत से सरपंच चुनाव लडऩे के लिए फार्म भर दिया। दस प्रत्याशियों के बीच 21 साल की वर्षा ने 22 मतों से सरपंच का चुनाव जीत ही लिया। वर्षा अपनी शिक्षा और कौशल का लाभ अपने गांव को देकर खुशहाल बनाना चाहती है।

Home / Pali / #GirlChildDay:इतिहास में एमए कर रही वर्षा, अब 21 साल की उम्र में संभालेगी पंचायत की कमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो