बटर फ्लाइ वॉल्व फेल, आज फिर जलापूर्ति रहेगी बाधित

खिंदारा में चार दिन पहले खराब हुआ था बटर फ्लाई वॉल्व

पाली शहर के साथ सोजत, बाली, फालना व रानी में भी जलापूर्ति रहेगी बाधित

By: Rajeev

Published: 03 Jul 2020, 01:00 AM IST

पाली. जवाई बांध से जलापूर्ति के लिए बिछाई पाइप लाइन में चार दिन पहले खराब हुआ बटर फ्लाई वॉल्व गुरुवार तक ठीक नहीं हो सका। पाइप लाइन पर वॉल्व लगाकर पानी छोड़ते ही वॉल्व खराब हो गया। नतीजतन फिर से पानी को बंद किया गया। इससे अब पाली जिले के जवाई बांध से जुड़े गांवोंं व शहरों में शुक्रवार को भी जलापूर्ति बाधित रहेगी।

जवाई बांध से बाली, फालना, रानी, पाली, सोजत व रोहट आदि में पाइप लाइन के माध्मय से जलापूर्ति की जाती है। इस पाइप लाइन पर खिंदारा में लगा बटर फ्लाई वॉल्व 30 जून को खराब हो गया था। इस पर पानी आपूर्ति बंद कर वॉल्व को ठीक कराने के लिए जोधपुर भेजा गया था। वहां से वॉल्व ठीक होकर आने पर फिर से जैसे ही जलापूर्ति शुरू की गई। वह वॉल्व फेल हो गया। नतीजतन गुरुवार को फिर क्लोजर लिया गया। इस कारण अब जवाई से जुड़े क्षेत्रों में फिर जलापूर्ति नहीं हो सकेगी।

रोहट में नहीं चलेंगे टैंकर

शहरों व गांवों के साथ जल संकट का सामना कर रहे रोहट के गांवों में टैंकरों से जलापूर्ति नहीं हो सकेगी। इसका कारण यह है कि जवाई पाइप लाइन पर क्लोजर होने से जैतपुरा व रोहट पानी नहीं पहुंचेगा। जहां से टैंकर भरवाए जाते हैं। ऐसे में क्षेत्र के 80 गांव प्यासे रहेंगे।

एलएण्डटी ने दिया वॉल्व

जोधपुर से ठीक होकर आए बटर फ्लाई वॉल्व को लगाने पर वह फेल गया गया। इस पर एलएण्डटी ने नया वॉल्व लिया गया है। वह लगाने में कुछ समय लगेगा। इस कारण जिले में जलापूर्ति बाधित रहेगी।

योगेन्द्रसिंह, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग, पाली

Rajeev Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned