scriptVIDEO : Kajali Teej : सोलह शृंगार कर किया पूजन, निखरी शहर की छंटा | Women and girls fast on Kajali Teej in Pali | Patrika News
पाली

VIDEO : Kajali Teej : सोलह शृंगार कर किया पूजन, निखरी शहर की छंटा

-महिलाओं व युवतियों ने रखा कजली तीज का व्रत-बादलों के कारण कई महिलाओं को नजर नहीं आया चांद

पालीAug 07, 2020 / 10:33 am

Suresh Hemnani

VIDEO : Kajali Teej : सोलह शृंगार कर किया पूजन, निखरी शहर की छंटा

VIDEO : Kajali Teej : सोलह शृंगार कर किया पूजन, निखरी शहर की छंटा

पाली। पति के लम्बी उम्र की कामना और अच्छा वर पाने की कामना से युवतियों ने गुरुवार को कजली तीज का व्रत रखा। तीजणियों ने तडक़े तीन बजे सिंजारा (धमोळी) कर व्रत का संकल्प किया। इसके बाद सुबह हाथों में मेहंदी रचाई और सत्तू बनाया। इसके बाद महिलाएं सखियों व परिजनों के साथ बाजार गई और वहां से सौन्दर्य प्रसाधन के साथ मिठाई आदि की खरीदारी की। इस कारण बाजार में काफी रौनक रही। कोरोना के बाद तीज पर महिलाओं के बाजार में पहुंचने से व्यापारियों के चेहरों पर भी रौनक लौटी।
पूरे दिन निराहार रहने वाली तीजणियों ने शाम के समय नख से शिखर तक सोलह शृंगार किया और पड़ौस की महिलाओं और सखियों के साथ मिलकर निम्बड़ी का पूजन किया। इसके बाद इंतजार करने लगी चांद निकलने का। बादलों के कारण कई जगह पर चांद के दीदार नहीं हुए। इसके बावजूद तीजणियों के चेहरों पर भूखे रहने का कोई निशान नहीं दिखा। वे पति के लम्बी उम्र की कामना से चहकती रही। चांद के दीदार होने के बाद तीजणियों ने चांद को अघ्र्य दिया और आक के पत्ते पर सत्तू रखकर व्रत का उद्यापन किया।
उपहार देकर किया प्रेम का इजहार
कजली तीज का व्रत रखने वाली महिलाओं के लिए उनके पति की ओर से उपहार दिए गए। कई पतियों ने सरप्राइज रखते हुए आभूषण व साड़ी आदि प्रदान की। वहीं कई पति दोपहर में पत्नी को लेकर बाजार गए और उनकी पसंद का उपहार दिलाया। जिन युवतियों की सगाई हो चुकी है, उनके प्रेयसी ने भी उपहार भेजकर प्रेम का इजहार किया।
बेटी के घर भेजी तीज
विवाह के बाद पहली बार ससुराल में तीज का व्रत करने वाली युवतियों के लिए उनके पीहर की ओर से ‘तीज’ भेजी गई। इसमें बेटी के आभूषणों व वस्त्रों के साथ सत्तू, फल व अन्य सामग्री दी गई। यह सामग्री ससुराल में सास व अन्य परिजनों की ओर से तीजणियों को दिखाई गई। परिजनों के घर भी सत्तू भेजा गया।

Home / Pali / VIDEO : Kajali Teej : सोलह शृंगार कर किया पूजन, निखरी शहर की छंटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो