scriptVIDEO : महिलाओं व युवतियों ने घरों में किया इसर-गणगौर का पूजन | Women and women worshiped Isar-Gangaur in their homes in Pali | Patrika News
पाली

VIDEO : महिलाओं व युवतियों ने घरों में किया इसर-गणगौर का पूजन

-पाली शहर के पानी दरवाजा स्थित सिरे घाट से भरी लोटियां

पालीApr 15, 2021 / 07:01 pm

Suresh Hemnani

VIDEO : महिलाओं व युवतियों ने घरों में किया इसर-गणगौर का पूजन

VIDEO : महिलाओं व युवतियों ने घरों में किया इसर-गणगौर का पूजन

पाली। अखण्ड सौभाग्य की कामना से महिलाओं व अच्छे वर के प्राप्ति की कामना से युवतियों ने तीज का व्रत रखा। नख से सिर तक आभूषणों से सुसज्जित व्रती महिलाएं व युवतियां बैण्ड बाजों की मधुर धुन और ढोल की थाप व थाली की झनकार के साथ भंवर म्हानै पूजण दो गणगौर… जैसे गीत गाते हुए गलियों से गुजरी तो शहर की छंटा निखर गई। सिरे घाट पर पहुंची और वहां से लोटियां भरकर वापस घर आई। जहां सखियों व परिजनों के साथ इसर-गणगौर (शिव-पार्वती) का विधि-विधान से पूजन किया।
व्रत का किया उद्यापन
गणगौर की तीज का व्रत करने वाली कई महिलाओं ने व्रत का उद्यापन किया। तीजणियों ने घरों में इसर-गणगौर का पूजन करने के बाद व्रत करने वाली सत्रह महिलाओं को भोजन करवाया। उनको श्रीफल, वस्त्र, चूडिय़ां सहित सुहाग सामग्री भेंट की। कई महिलाओं ने परिवार की महिलाओं व नणदों को उनकी पसंद की साड़ी व अन्य सामग्री दिलवाई।
सिरे घाट पर पसरी रही गंदगी
शहर के पानी दरवाजा स्थित सिरे घाट पर तालाब के किनारे गंदगी पसरी रही। गणगौर की लोटियां भरने पहुंची महिलाओं व युवतियों ने गंदगी के बीच लोटियां भरी। वैसे नगर परिषद द्वारा गणगौर से पूर्व तालाब के किनारे से सफाई करवाई जाती है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। जिससे यहां आने वाली महिलाओं व युवतियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Home / Pali / VIDEO : महिलाओं व युवतियों ने घरों में किया इसर-गणगौर का पूजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो