scriptLock Down : घर बने रेस्त्रां, गृहणियां बनी ‘मास्टर शेफ’ | Women making delicious dishes in homes due to lock down in Pali | Patrika News
पाली

Lock Down : घर बने रेस्त्रां, गृहणियां बनी ‘मास्टर शेफ’

– घर में बच्चों की फरमाइश पर बन रहे लजीज व्यंजन- कहीं बन रहा दाल-पकवान तो कहीं मिर्चीबड़े-समोसे और इडली सांभर चटखारे

पालीApr 04, 2020 / 07:31 pm

Suresh Hemnani

Lock Down : घर बने रेस्त्रां, गृहणियां बनी ‘मास्टर शेफ’

Lock Down : घर बने रेस्त्रां, गृहणियां बनी ‘मास्टर शेफ’

पाली। लॉकडाउन से शहर में भले ही सन्नाटा पसर गया हो, पर घरों में तो इनदिनों बच्चों की धमाचौकड़ी है। मजेदार बात यह है कि घरों में कामकाजी एवं गृहणियों का काम बढ़ गया है। बाहर स्टॉलों एवं रेस्तराओं में चटखारे लगाने के शौकीन बच्चे महिलाओं को एक मिनिट भी फ्री नहीं छोड़ रहे। अब तो घर ही रेस्त्रां बन गए हैं और महिलाएं कहां पीछे हैं। वे भी तरह-तरह के व्यंजन बनाकर परिवार के साथ आनंद से लुत्फ उठा रही है।
घरों में महिलाएं दिनभर बच्चों की फरमाइश पूरा करने में तल्लीन रहती है। कामकाजी महिलाएं भी इनदिनों व्यंजन बनाने में मास्टरी हासिल कर रही है तो गृहणियां मास्टर शेफ बनी तरह-तरह के व्यंजनों का प्रशिक्षण दे रही है। कुछ महिलाओं से बात की तो उन्होंने बताया कि या तो दिनभर लॉकडाउन के कारण बोर होती रहे या सरकार को कोसती रहे। स्थिति यह है कि मोहल्ले में भी महिलाओं की मीटिंग खत्म हो चुकी है। ऐसे में यह सबसे बेहतर और आनंददायी तरीका है कि हम घर के कामों में व्यस्त रहे।
यहा बन रहे मिर्चीबड़े
राजीव गांधी कॉलोनी निवासी आरती आकाश सिकरवार ने बताया कि कभी इतने समय तक बच्चे घरों में नहीं रहते और रहते भी है तो बाहर से नमकीन पीस मंगवाकर खा लिया करते थे। अब जबकि सबकुछ बंद है तो घर में बच्चों के लिए मिर्चीबड़े बना साथ में बैठकर जीमते हैं। इससे घर का स्वाद तो आता ही है पवित्रता भी रहती है।
लो जीमो दाल-पकवान
सामान्यत: सुबह के नाश्ते में बिकने वाले दाल-पकवान के भी कई कद्रदां है। आदर्श नगर निवासी मीना कल्ला ने बताया कि पुत्रवधू के साथ मिलकर दाल पकवान बनाया है। इससे नवविवाहित महिलाओं को भी प्रशिक्षण मिल जाता है और उन्हें भी व्यंजन बनाने में दक्षता हासिल होती है।
लीजिए दक्षिण भारतीय व्यंजनों के चटखारे
कई घरों में दक्षिण भारतीय व्यंजनों की बहार है। भैरूघाट निवासी मुदिता त्रिवेदी व सीमा त्रिवेदी ने बताया कि लॉकडाउन हमारी सुरक्षा के लिए है और इसे सफल बनाना भी हमारे ही हाथ में है। ऐसे में हर दिन तरह-तरह के व्यंजन बनाने में व्यस्त रहती हूं। इससे बच्चों को सीखने को मिलता है और हमें भी हाथ की कारीगरी दिखाने का अवसर मिलता है। मैंने बच्चों की डिमांड पर इडली-सांभर बनाया है। बाहर खाने का मजा भले ही हो, पर पवित्रता का ध्यान नहीं रखा जाता।
खाओ समोसे, सरकार न कोसें
टैगोर नगर निवासी राधा अजयसिंह इनदिनों तरह-तरह के नमकीन पीस बनाने में व्यस्त रहती है। उनका कहना है कि दिनभर बैठे-बैठै टीवी देखने और सरकार को कोसने से बेहतर है, घर में ही बच्चों की डिमांड पूरी कर ली जाए। आज बच्चों की डिमांड पर समोसे बनाए हैं। घर में भले ही तेज मसाले नहीं मिलते पर एकदम ताजा एवं शुद्ध नमकीन तैयार होता है। अशुद्ध एवं मिलावटी तेल में पके हुए नमकीन पीस खाने से तो अच्छा है कि घर में बने समोसे खाएं, लॉकडाउन को सफल बनाएं और कोरोना को हराएं।

Home / Pali / Lock Down : घर बने रेस्त्रां, गृहणियां बनी ‘मास्टर शेफ’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो