scriptआप सोच भी नहीं सकते एक बच्चा ऐसा कर सकता है | You can not imagine a child can do this | Patrika News
पाली

आप सोच भी नहीं सकते एक बच्चा ऐसा कर सकता है

ईंटों के भट्टे में तपकर दमके गोविन्द की चमक न हो जाए कम
कैटर पिता व ईंट भट्टे पर काम करने वाली मां के लाल के सामने पढ़ाई का संकट
सीनियर सैकण्डरी में प्राप्त किए 91 प्रतिशत अंक

पालीMay 20, 2019 / 12:11 am

Rajeev

PALI PATRIKA

आप सोच भी नहीं सकते एक बच्चा ऐसा कर सकता है

सादड़ी. कहते है आग में तपने के बाद ही सोने में निखार आता है। इसकी असल जिंदगी में बानगी है गोविन्द प्रजापत। जिसने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के विज्ञान वर्ग में 91 प्रतिशत अंक अर्जित किए है। इससे पहले वह दसवीं में 89 प्रतिशत अंक लाकर देसूरी उपखण्ड में प्रथम रहा था, लेकिन मां के साथ ईंट भट्टे पर काम करके अध्ययन करने वाली यह होनहार शायद अब आगे का अध्ययन नहीं कर सकेगा। उसके सामने आर्थिक संकट आ रहा है।
बारली सादड़ी वलाया वास में रहने वाली गंगा बाई व देवाराम प्रजापत का बेटा गोविन्द प्रजापत मेधावी है। इसी कारण वह लगातार अच्छे अंक लाकर आगे बढ़ रहा है। उसने दसवीं तक की पढ़ाई राकेश मालवीय के प्रयासों से श्रीसिद्धि विनायक सैकण्डरी विद्या मन्दिर की। सैकण्डी बोर्ड में 89 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। इसके बाद बाली के विवेक सीनियर सैकण्डरी स्कूल के सहयोग से 11वीं व 12वीं में निशुल्क अध्ययन करवाया गया। इस पर गोविन्द ने सीनियर सैकण्डरी में 91 प्रतिशत अंक लाने वाले गोविन्द के लिए अब आगे पढ़ाई जारी रखना मुश्किल हो गया है। उसके पिता शादी उत्सव में कैटर का कार्य क्रते हैं तो मां ईंट भट्टों पर काम करती है। जिनके साथ उसे खुद भी हाथ बंटाना होता है।
पैसा जुटाने को कर रहा मेहनत

चिकित्सक बनने का सपना रखने वाला गोविन्द इन दिनों कोचिंग व आगे पढऩे के लिए फिर से मां के साथ ईंट भट्टे पर काम कर रहा है। केलूपोश के मकान में रहने वाले गोविन्द का नाम आज तक बीपीएल परिवार में भी नहीं है। जबकि उसके घर की आर्थिक स्थिति दयनीय है।

Home / Pali / आप सोच भी नहीं सकते एक बच्चा ऐसा कर सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो