scriptVIDEO : जवान बेटे की किडनियां है खराब, मां देने को तैयार, ट्रांसप्लाण्ट के खर्च को तरस रहा परिवार | Youth troubled for kidney treatment in Pawa village of Pali district | Patrika News
पाली

VIDEO : जवान बेटे की किडनियां है खराब, मां देने को तैयार, ट्रांसप्लाण्ट के खर्च को तरस रहा परिवार

– पाली जिले के पावा गांव निवासी एक युवक की है दोनों किडनियां खराब
Troubled young man for kidney treatment : – प्रति सप्ताह करवा रहा डायलिसीस- घर की माली हालात खराब

पालीNov 21, 2019 / 04:34 pm

Suresh Hemnani

VIDEO : जवान बेटे की किडनियां है खराब, मां देने को तैयार, ट्रांसप्लाण्ट के खर्च को तरस रहा परिवार

VIDEO : जवान बेटे की किडनियां है खराब, मां देने को तैयार, ट्रांसप्लाण्ट के खर्च को तरस रहा परिवार

पाली/पावा। Troubled young man for kidney treatment : ये मार्मिक कहानी उस मां की है, जिसके जवान बेटे की किडनियां खराब हैं। घर की माली हालात अच्छी नहीं है। उसके बेटे ने यौवनवास्था में कमाने की जुगत की। गुजरात के अमरेली में हॉस्टल में रसोइए का कार्य शुरू किया। कुछ वर्षों तक तो उसे रोजगार मिला। लेकिन, बेटे के पैरों में अचानक सूजन आई। वह गुजरात से पावा लौट आया। बाद में उसे उदयपुर में चिकित्सक को बताया। चिकित्सक ने जो जानकारी दी, तो उसके पैरों से जमीन खिचक गई। अब उनकी दोनों किडनिया खराब है।
अब मात्र डायलिसीस पर जीवन व्यतीत कर रहा है। पावा निवासी मोरकी देवी मीणा के बेटे तेजाराम मीणा की किडनियां खराब होने पर गांव में ही पत्नी एवं एक बेटे के साथ अलग मकान में जीवन रह रहा है। दोनों किडनियां खराब होने पर सुमेरपुर में सप्ताह में दो बार डायलिसीस करवा रहा है। अब उनकी माली स्थिति खराब होती जा रही है। पत्नी की मजदूरी से उनका घर चल रहा है। भामाशाह बीमा योजना के तहत राज्य सरकार प्रति सप्ताह सुमेरपुर में डायलिसीस करवा रही है। लेकिन, किडनी टांसप्लांट का खर्चा ज्यादा है। बीमार युवक खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र तो है, लेकिन, टांसप्लांट नहीं हो पा रहा है। ऐसे में माली हालात खराब होने पर टांसप्लांट कैसे करवाएं। ये समझ से परे है।
इनका कहना है…
बेटे के लिए मैं खुद की किडनी दे दूंगी। किडनी ट्रांसप्लांट का खर्चा ज्यादा है। घर की माली हालात खराब है। ऐसे में बेटे का उपचार नहीं करवा पा रही हूं। –मोरकी, माता, पावा
भामाशाह बीमा योजना के शुरूआत के जो नियम थे, उनमें तो ट्रांसप्लांट नहीं होना बताया है। वैसे कल मैं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से पता करवाता हूं। उसकी माता ने मुझे भी बताया है। –डॉ. पवनकुमार, प्रभारी, प्राथमिक चिकित्सालय, पावा।

Home / Pali / VIDEO : जवान बेटे की किडनियां है खराब, मां देने को तैयार, ट्रांसप्लाण्ट के खर्च को तरस रहा परिवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो