scriptकेंद्र सरकार ने दक्षिण हरियाणा में खेला बड़ा दांव,बजट में रेवाड़ी के मनेठी में दिया एम्स | central government announced for established AIIMS in rewari | Patrika News
पानीपत

केंद्र सरकार ने दक्षिण हरियाणा में खेला बड़ा दांव,बजट में रेवाड़ी के मनेठी में दिया एम्स

123 दिन से धरने पर बैठे थे ग्रामीण,कई राजनीतिक दलों ने दिया है समर्थन…
 

पानीपतFeb 01, 2019 / 07:13 pm

Prateek

modi file

modi file

(पानीपत,रेवाड़ी): लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने दक्षिण हरियाणा के मतदाताओं के समक्ष बड़ा दांव खेलते हुए एम्स की स्थापना का ऐलान कर दिया है। बजट में इसका प्रावधान कर दिया गया है। एम्स की स्थापना की मांग को लेकर ग्रामीण जहां पिछले 123 दिनों से धरने पर बैठे थे वहीं कई राजनीतिक दल इस धरने का समर्थन भी कर चुके हैं। वित्त मंत्री ने बजट में जैसे ही एम्स की स्थापना की घोषणा की केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने सबसे पहले प्रधानमंत्री से संसद भवन में मुलाकात करके आभार भी व्यक्त किया। रेवाड़ी के गांव मनेठी में एम्स की स्थापना को लेकर हरियाणा में लंबे समय से विवाद चल रहा है। इस मुद्दे पर विपक्षी राजनीतिक दल जहां सरकार को घेर रहे हैं वहीं सत्तारूढ़ भाजपा में भी श्रेय लेने के चक्कर में खींचतान चल रही है।


मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने 4 जुलाई 2015 को बावल रैली के दौरान केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की मांग पर यह घोषणा की थी। जनस्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ.बनवारीलाल ने तब दक्षिण हरियाणा के 11 विधायकों की ओर से सीएम को ज्ञापन सौंपा था। वर्तमान में दक्षिण हरियाणाा में एम्स बड़ा मुद्दा बना हुआ है। मुख्यमंत्री की घोषणा क्रियान्वित न होने पर ग्रामीण 2 अक्टूबर 2018 से मनेठी में धरने पर बैठे हैं। जिनका कई राजनीतिक दलों द्वारा समर्थन किया जा चुका है। दक्षिण हरियाणा के विधायक भी ग्रामीणों की मांग का समर्थन करते रहे हैं। इसके माध्यम से हरियाणा को स्वतंत्र एम्स दिए जाने का तर्क दिया जा रहा है।


शुक्रवार को केंद्र स्तर पर पहली बार इस बारे में विधिवत घोषणा हुई है। इससे मुख्यमंत्री मनोहरलाल ही नहीं बल्कि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को भी राहत मिलेगी। वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान जैसे ही एम्स की स्थापना का ऐलान किया तो केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने सबसे पहले इस मुद्दे को लपकते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनौपचारिक मुलाकात करके बधाई भी दी।

Home / Panipat / केंद्र सरकार ने दक्षिण हरियाणा में खेला बड़ा दांव,बजट में रेवाड़ी के मनेठी में दिया एम्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो