scriptक्रेडिट कार्ड के नाम पर किसानों से 15 प्रतिशत की खुली लूट | 15 percent loot from farmers in name of credit card | Patrika News
पन्ना

क्रेडिट कार्ड के नाम पर किसानों से 15 प्रतिशत की खुली लूट

आदिवासी किसान बैंक में अपना किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा निकलवाने पहुंचे थे। लेकिन बैंक प्रबंधन के फील्ड मैनेजर ने अपने दलाल के खाते में ट्रांसफर कर दिए।

पन्नाSep 30, 2021 / 01:24 pm

Subodh Tripathi

क्रेडिट कार्ड के नाम पर किसानों से 15 प्रतिशत की खुली लूट

क्रेडिट कार्ड के नाम पर किसानों से 15 प्रतिशत की खुली लूट

पन्ना. मध्यप्रदेश के पन्ना जिला मुख्यालय के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से किसान क्र्रेडिट कार्ड में धोखाधड़ी एवं कमीशनखोरी का खेल सामने आया है। गरीब किसानों से 15 प्रतिशत की राशि वसूलने की बात सामने आई है। बैंक मैनेजर एवं फील्ड मैनेजर ने मिलकर एक प्राइवेट एजेंट (दलाल) के माध्यम से किसानों के साथ धोखाधड़ी एवं कमीशन वसूली की जाती थी।
मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनमें से प्रमुख है बैंक के माध्यम से मामूली ब्याज में किसानों को ऋण दिया जाता है। जिसे किसान क्रेडिट कार्ड कहा जाता है। लेकिन पन्ना जिला मुख्यालय के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से किसान क्रेडिट कार्ड में बड़ी हेराफेरी एवं कमीशनखोरी का सोमवार को सामने आया। जब कुछ आदिवासी किसान बैंक में अपना किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा निकलवाने पहुंचे थे। लेकिन दो आदिवासी किसानों के खातों में से पहले ही पैसे निकल चुके थे। इन किसानों के पैसे बैंक प्रबंधन के फील्ड मैनेजर ने अपने दलाल यानी नरेश पटेल के खाते में ट्रांसफर कर दिए। एक पीडि़त आदिवासी किसान ने बताया कि उसके किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट 2 लाख 35 हजार रुपए बनी थी। लेकिन पहले उसे 1 लाख 30 हजार मिले और 40 हजार की राशि बैंक प्रबंधन ने एजेंट नरेश पटेल के खाते में ट्रांसफर करवा दी। जिसके बाद किसानों ने पन्ना के कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी रहे शिवजीत भैया राजा को बुलाया और अपने खातों की डिटेल निकलवाई, तो पता चला कि सांठगांठ कर प्राइवेट एजेंट नरेश पटेल एवं बैंक का फील्ड मैनेजर ने मिलकर किसानों के साथ धोखाधड़ी की है।
क्रेडिट कार्ड के नाम पर किसानों से 15 प्रतिशत की खुली लूट
फील्ड मैनेजर और मैनेजर मिलकर 15 प्रतिशत कमीशन लेते

कांग्रेस नेता की दखलन्दाजी के बाद बैंक प्रबंधन ने आनन फानन में अपने एजेंट के खाते से किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर कर दिए। वहीं जब इस मामले पर एजेंट नरेश पटेल से बात की गई तो उसने बैंक प्रबंधन की पोल खोलते हुए बताया कि वह बैंक में लगभग एक वर्ष कर किसानों को लाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का कार्य कर रहा है। जिसमें कुछ खर्च मिल जाता था। वही बैंक के फील्ड मैनेजर और मैनेजर मिलकर 15 प्रतिशत कमीशन लेते थे। नरेश पटेल ने बताया कि एक साल के दरमियान में करीब 14 किसान क्रेडिट उसके माध्यम से बनाए गए है। जिसमें इसी प्रकार की कमीशनखोरी की गई है। जब बैंक से किसानों के पैसों की निकासी की जाती थी। तो बैंक बंद कर अंदर ही कमीशन की राशि का बटवारा कर लिया जाता है। वहीं इस पूरे मामले पर पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने जांच करवाकर कार्यवाही की बात कही है। क्या जिला प्रशासन आगे बैंक प्रबंधन पर क्या कार्यवाही करता है।

जांच करवाने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
-संजयकुमार मिश्र, कलेक्टर

Home / Panna / क्रेडिट कार्ड के नाम पर किसानों से 15 प्रतिशत की खुली लूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो