scriptसिर्फ मास्क के सहारे प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की 450 टीमें | 450 teams of administration and health department with only mask | Patrika News
पन्ना

सिर्फ मास्क के सहारे प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की 450 टीमें

असुरक्षा के साये में महामारी से जंग

पन्नाMar 28, 2020 / 11:43 pm

Sonelal kushwaha

450 teams of administration and health department with only mask

450 teams of administration and health department with only mask

पन्ना. जिला अस्पताल के संक्रमण ओपीडी में जहां एक ओर समुचित सुरक्षा और जांच उपकरणों के आभाव में जांच की जा रही है वहीं जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की करीब ४५० टीमें जिलेभर में गांव-गांव में जाकर लोगों के घरों तक पहुंच रही है। लोगों के सेहत के बारे में पूछतांछ भी कर रही हैं। इनके अलावा स्वास्थ्य विभाग की भी ३० टीमें गांव-जांकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही हैं। इनके पास भी समुचित सुरक्षा उपकरण नहीं हैं।
घर-घर से कलेक्ट की जानकारी
जिला प्रशासन की जानकारी के अनुसार, जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक टीम और समस्त नगरीय क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में टीम गठित की है। यह टीम जिले के घर-घर जाकर सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ वाले लक्षणों वाले मरीजों की जानकारी कलेक्ट कर रही है। जिलेभर में कुल 450 टीमें प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की बनाई गई हैं। यह टीमें पूरे जिले में काम कर रही हैं। इनके साथ ही पृथक से 30 डॉक्टरों की 30 टीमें भ्रमण कर रही हैं।
7 हजार लोगों की स्क्रीनिंग
स्वास्थ्य विभाग की यह टीम पलायन करके गांव आने वाले लोगों के घरांें में पहुंचकर उनके सेहत की जांच करने के साथ ही पूरे परिवार के सेहत की जांच कर रही है। शुक्रवार की शाम तक करीब ७ हजार लोगों के स्क्रीनिंग का काम पूरा कर लिया गया था। साथ ही थोड़ी भी लक्षण दिखाई देने पर उन्हें होम क्वांटनाइज होने की सलाह दी जा रही है।
सुरक्षा व उपकरण नहीं
स्क्रीनिंग में लगी टीमों के पास कम से कम एक थर्मल स्कैनर अनिवार्य रूप से होना चाहिए। उनके पास खुद की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त उपकरण होने चाहिए, लेकिन देखने में आया है कि जांच टीमों के पास खुद की सुरक्षा के लिए साधरण मास्क ही हैं। जबकि ये किसी को साधारण धूल और अन्य संक्रमण से तो बचा सकते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के लिहाज से सभी एम ९५ मास्क दिए जाने चाहिए। जिससे वे खुद की सुरक्षा करते हुए बीमार लोगों की सुरक्षा कर सकें। सबसे अधिक परेशानी मैदानी अमले को ही है। उन्हें बेचारों को साधारण मास्कों के सहारे खुदा जोखिम लेकर काम करना पड़ रहा है।

Home / Panna / सिर्फ मास्क के सहारे प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की 450 टीमें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो