scriptसीबीएसइ ने परीक्षार्थियों के मन से बोर्ड एक्जाम का भय दूर करने उठाया अनोखा कदम, जानिए कैसे | CBSE Schools in Panna | Patrika News
पन्ना

सीबीएसइ ने परीक्षार्थियों के मन से बोर्ड एक्जाम का भय दूर करने उठाया अनोखा कदम, जानिए कैसे

सीबीएसइ ने परीक्षार्थियों के मन से बोर्ड एक्जाम का भय दूर करने उठाया अनोखा कदम, जानिए कैसे

पन्नाJan 28, 2019 / 01:35 am

Bajrangi rathore

CBSE Schools in Panna

CBSE Schools in Panna

पन्ना। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने परीक्षार्थियों के मन से बोर्ड परीक्षा का डर दूर करने के लिए अहम कदम उठाया है। बोर्ड ने छात्र-छात्राओं की परेशानी को देखते हुए मॉडल प्रश्न पत्र को अपलोड किया है। वहीं 2019 के कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र में भी बदलाव किया है।
इस बार बोर्ड परीक्षाओं में विकल्प वाले प्रश्नों की संख्या अधिक होगी। इससे प्रश्नों को चुनने का अवसर मिलेगा। यह सुविधा पहली बार बोर्ड दे रहा है। परीक्षाओं में विकल्प वाले प्रश्नों की संख्या अधिक होगी। फिलहाल विकल्प का अवसर 10वीं और 12वीं में कुल 55 विषयों में दिया जा रहा है। इसमें 12वीं क्लास में 40 विषयों और 10वीं में 15 विषयों के प्रश्न पत्र शामिल हैं। इन विषयों की परीक्षा में अब एक नहीं बल्कि 10 से 11 पेपर के फॉर्मेट में संक्षिप्त प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
मॉडल प्रश्न पत्र किए अपलोड

इसके अलावा सीबीएसइ ने बोर्ड परीक्षाओं में इस साल प्राइवेट शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को राहत दी है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड कर दिए गए हैं। जहां से छात्र अपने पसंद के विषय का पेपर देख सकते हैं। इसके माध्यम से छात्र प्रश्न-पत्र के फॉर्मेट के बारे में पता चलेगा। खासतौर से वे संक्षिप्त प्रश्न के पैटर्न को समझ पाएंगे।
प्रवेश पत्र जारी

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित हाईस्कूल टीचर एजिबिलिटी टेस्ट का शेड्यूल और प्रवेश-पत्र जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार पीइबी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट की लिंक भी जारी कर दी गई है। शेड्यूल के अनुसार विभिन्न विषयों की परीक्षा चार और 8 फरवरी छोड़कर एक से 11 फरवरी तक लगातार आयोजित होगी। सबसे पहला पेपर ज्योग्राफी का होगा। इसके बाद क्रमश: हिंदी, बायोलॉजी, इंग्लिश, कॉमर्स, संस्कृत, सोशियोलॉजी, मैथ्स, केमेस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स, एग्रीकल्चर, होम साइंस और सबसे आखिर में उर्दू विषय का पेपर होगा।
प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ फिल कर करनी होगी। इसी लिंक पर परीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Home / Panna / सीबीएसइ ने परीक्षार्थियों के मन से बोर्ड एक्जाम का भय दूर करने उठाया अनोखा कदम, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो