scriptबिसानी में श्रमदान कर की तालाब की सफाई | Cleanliness of Shramdan tax tank in Bisani | Patrika News
पन्ना

बिसानी में श्रमदान कर की तालाब की सफाई

पत्रिका अमृतं जलम् अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन

पन्नाJun 10, 2019 / 01:24 pm

Shashikant mishra

बिसानी में श्रमदान कर की तालाब की सफाई

बिसानी में श्रमदान कर की तालाब की सफाई

शाहनगर. अमृतं जलम् अभियान के तहत शाहनगर ब्लॉक के ग्राम बिसानी के तालाब में श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुबह 8 से 9 बजे तक तक चले श्रामदान कार्यक्रम में बिसानी गांव के बच्चे ,युवाओं , वृद्धों आदि ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।
करीब 5000 हजार की आबादी वाले ग्राम बिसानी में लोगों के दैनिक उपयोग के लिए एक ही सार्वजनिक तालाब है । यह करीब ७० साल पुराना तालाब है। तालाब से पूरे गांव का निस्तार होता है । इसमें गांव के मवेशी भी पानी पीते हैं और पानी के अंदर घुसकर उसे गंदा भी करते हैं। श्रमदान अभियान के तहत गांव के लोगों ने तालाब में उगी जलीय घांस, चोई और दूसरे कचरे आदि को तालाब से निकाला। बिसानी हायर सेकंडरी प्राचार्य नीरज तिवारी ने फावङ़ा चलाकर अभियान की शुरुआत की।
इसके बाद गांव के लोगों ने लकड़ी के तख्ते और वाहन के ट्यूब की मदद से तालाब में घुसकर जलीय पौधे और चोई आदि को निकाला। सीढिय़ों में जमी सिल्ट को फावड़ा एवं लोहे के तसलों से हटाया गया। श्रमदान कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों ने कहा, आपके प्रोत्साहन के बिना हम लोग इस तरह से एकसाथ श्रमदान शायद ही हो पाते। एक घंटे तक चले इस कार्यक्रम में तालाब के एक हिस्से की सफाई कर ली गई है। इस अवसर पर शा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिसानी मे पदस्थ नीरज तिवारी ,पूर्व प्रधान अध्यापक एलपी तिवारी, मंङल अध्यक्ष भाजपा अशोक तिवारी , पूर्व बिसानी सरपंच सत्येन्द्र त्रिसौलिया, बिसानी सचिव , मंदिर पुजारी नरेन्द तिवारी ,कमलेश कुमार सेठिया , एसबी क्योस्क संचालक बिसानी राहुल गुप्ता , कमल ताम्रकार , पकङा व्यापारी अनिल कुमार गुप्ता ,अमित तिवारी ,कमलेश कुमार सेठिया ,रामकुमार तिवारी ,उपेन्द तिवारी ,ओम ताम्रकार, चन्द्र कुमार दुबे ,हर्ष मिश्रा ,गोविन्द्र बर्मन ,माखन आदिवासी ,मनोज आदिवासी सहित सैकडों की तादात मे नागरिकों ने भूमिका निभाई।
कलेहन घाट में दो घंटे तक किया श्रमदान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो