एनएच-39 के मड़ला घाटी में कटाव, किसी भी समय हो सकता है बड़ा हादशा

एनएच-39 के मड़ला घाटी में कटाव, किसी भी समय हो सकता है बड़ा हादशा

Rudra pratap singh | Publish: Sep, 08 2018 10:05:44 PM (IST) Panna, Madhya Pradesh, India

बारिश के कारण घाटी में बने कटाव के हालात, सुरक्षा दीवारों के टूटनों से कभी भी हो सकता है गंभीर हादसा। सडक़ों में बने हजारों जानलेवा गड्ढ़े बन रहे हादसों का कारण।

पन्ना. जिले में बीते दिनों हुई बारिश के कारण जिले की घाटियों और सडक़ों की हालत और भी अधिक खतरनाक हो गई है। बारिश के कारण नगर पन्ना- छतरुपुर मार्ग में मड़ला घाटी में कई जगह कटाव के हालात बन गए हैं। सडक़ के धसकने और बड़े हादसे की आशंका बढ़ गई है। घाटी में हो रहे कटाव की जानकारी जि मेदारी को अभी तक नहीं है। वहीं गड्ढ़ों वाली सडक़े बारिश में जानलेवा हो रही हैं।
मार्ग में चलने में इन दिनों सबसे ज्यादा परेशानी दो पहिया वाहनों के चालकों को हो रही है। सडक़ें गड्ढ़ों के कारण चलने लायक नहीं बचीं और वाहन को सडक़ किनारे उतारने में उसके फिसलने की आशंका रहती है।
गौरतलब है कि सतना-बमीठा मार्ग में बीते करीब चार साल से काम चल रहा है। यह काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। मड़ला घाटी में भी सडक़ बनाने और इसे दुरस्त करने का काम नहीं किया गया है।
इससे हालात यह है कि पूरी घाटी में बड़े-बड़े गड्ढ़े बने हुए हैं। घाटी की सुरक्षा दीवार टूटी हुई है। इससे यहां हमेशा हादसे की आशंका तो बनी ही रहती है लेकिन बारिश के बाद यहां का सफल और भी ज्यादा खतरनाक हो गया है। शनिवार को मड़ला घाटी में कुछ स्थानों पर सडक़ के किनारे की मिट्टी का कटाव हो गया है। इससे सड़क़ के किनारे के हिस्से के धसकने य फिर किराने की ओर चलने वाले वाहनों के घाटी में गिरने की आशंका बढ़ गई है।

गड्ढ़े भी हुए जानलेवा
घाटी तो वाहन सवारों के लिये खतरनाक हो ही गई है साथ ही एनएच के गड्ढ़े भी जानलेवा हो गए हैं। पन्ना से मड़ला तक पूरी मार्ग में हजारों की सं या में बड़े-बड़े गड् ढे हैं। इन गड्ढ़ों के कारण लोगों का सडक़ों में चलना मुश्किल हो रहा है। सडक़ में बने इन गड्ढ़ों के कारण चार पहिया व बड़े वाहन तो किसी तर से निकल रहे हैं लेकिन बाइक और स्कूली औरछोटे पहियों वाली कारों का निकलना काफी मुश्किल हो रहा है। पन्ना छतरपुर का दो घंटे का सफर करने में तीन घंटे से अधिक का समय लग रहा है। आगामी दिनों बारिश होने से स्थिति के और भी खराब होने की आशंका है।

Ad Block is Banned