scriptनिशानेबाजी प्रतियोगिता में बेटियों ने भी साधा निशाना | Patrika News
पन्ना

निशानेबाजी प्रतियोगिता में बेटियों ने भी साधा निशाना

जिले के तारा झरकुआ कजलियां पर्व के अवसर पर, तालाब किनारे जमी निशानेबाजों की महफिल, बंदूकों पर आजमाये हाथ।

पन्नाAug 28, 2018 / 09:50 pm

Rudra pratap singh

Daughters shoots targets shooting competition in panna

Daughters shoots targets shooting competition in panna

पन्ना/तारा. जिले के अमानगंज क्षेत्र के छोटे से गांव झरकुआ में कजलियां पर्व के अवसर पर निशानेबजी प्रतियोगिता का अयोजन किया गया। परंपरागत रूप से हर साल आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में इस साल भी एक दर्जन से अधिक लोगों ने हिस्सा लेकर अपनी-अपनी निशानेबाजी की कला का प्रदर्शन किया। जिन्हें टास्क के रूम में तालाब के बीजों-बीत र ाी मिट्टी के छोटी-छोटी बर्तन (डबुलियों) को निशाना बनाना था।
गौरतलब है कि बुंदेलखंड के इस छोटे से गांव में अभी भी प्राचीन परंपराओं का निर्वहन किया जा रहा है। इसी के तहत यहां बरसों पुरानी परंपरा के अनुसार बजलिया उत्सव के अवसर पर गणपत सागर तालाब के किनारे निशानेबाजी की प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। जिसकी तैयारी यहां के लोगों द्वारा बीते कई दिनों से की जा रही थी।
प्रतियोगिता में इन्होंने भी लिया हिस्सा
निशानेबाजी प्रतियोगिता का आयोजन केशवेंद्र सिंह अरैर टोनी सिंह और सतेंद्र सिंह परमार की ओर से किया गया। निशानेबाजी की प्रतियोगिता में शिवेंद्र सिंह बलेहा, शंभू सिंह पन्ना, अपराजिता सिंह पन्ना, बंटी सिंह बहेला, गब्बू सिंह भापतपुर, शिवेंद्र सिंह बलेहा, अंजना सिंह बदरहा सहित गांव और आसपास के एक दर्जन से भी अधिक लोगों ने प्रतियोगित में हिस्सा लिया। प्रतियोगियों को तालाब के बीच में रखी गई मिट्टी की छोटी-छोटी डबुलियों को निशाना बनाना था। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कत भी किया गया। प्रतियोतगता के समापन अवसर पर सीी लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर पर्व की शुभकामनाएं दी और गले मिले। बड़ों को आर्शीवाद भी लिया। आयोजन को लेकर गांव के लोगों में काफी उत्सह देखा गया। यहां के लोगों को पूरे सर इस अवसर का इंतजार रहता है।
त्योहार पर हुए बुंदेली ठांठ
राजाओं की नगरी पन्ना में आज भी यादकदा राजसी ठांठ बांठ देखने को मिल जाता है। कजलिया पर्व के अवसर पर झरकुआं गाव में आयोजित हुई निशानेबाजी की प्रतियोगिता बुंदेलखंड की उसी शौर्य के साथ राजसी शानों शौकत की याद दिलाती है।
इनकी रही मौजूदगी
कार्यक्रम में अनिल सिंह बुन्देला, विजय सिंह, सत्येन्द्र बहादुर सिंह , शंभू राजा , ज्ञानेन्द्र सिंह, विश्वनाथ सिंह, छोटे राजा सिंह, प्रीतम सिंह बुन्देला, अभय सिंह, सुखदेव सिंह, गजेन्द्र सिंह, इंद्रपाल सिंह, अनुरुद्ध सिंह, ब्रजेन्द्र सिंह, देवेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह, राजू सिंह, भूपेन्द्र सिंह, अरविंद सिंह, राघवेन्द्र सिंह ,सत्येन्द्र सिंह, शिवेन्द्र सिंह, शिब्बू , नीरज पांडे ,मनीष विश्वकर्मा, चंदन सिंह यादव, छोटू, अरुण रैकवार, सुरेश दहायत, महेश दहायत सहित सैकड़ों की सं या में क्षेत्रीय लोग शामिल रहे।

Home / Panna / निशानेबाजी प्रतियोगिता में बेटियों ने भी साधा निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो