scriptकेन नदी: रेत कारोबारियों के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, अस्थायी पुलों को किया नष्ट | Deleted temporary bridges in panna Ken River | Patrika News

केन नदी: रेत कारोबारियों के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, अस्थायी पुलों को किया नष्ट

locationपन्नाPublished: Nov 30, 2017 01:21:49 pm

Submitted by:

suresh mishra

कलेक्टर के आते ही रेत के अवैध कारोबार पर धमाकेदार कार्रवाई, मोहना रेत खदान का अवैध रूप से किया जा रहा था संचालन

Deleted temporary bridges in panna Ken River

Deleted temporary bridges in panna Ken River

पन्ना। केन नदी के मोहाना घाट में रेत खदान का अवैध रूप से संचालन करने के लिए कारोबारियों ने खदान तक अवैध रूप से मार्ग का निर्माणकर लिया था। मार्ग में अवरोध बन रहे मझगांय नाला में भी अवैध रूप से पुल का निर्माण कर लिया गया था। रेत कारोबारी कहीं और के पिटपास पर मोहाना की गुणवत्तायुक्त रेत का परिवहन करा रहे थे।
कलेक्टर व एसपी के निर्देशन में सुबह एसडीओपी आलोक शर्मा और एसडीएम विनय द्विवेदी अधिनस्थ अमले के साथ जेसीबी लेकर खदान जाने के लिए बनाए गए अस्थायी मार्ग पर पहुंचे। जेसीबी से पहुंच मार्ग को जगह-जगह से खोद दिया गया है। इसके अलावा मझगांय नाला में बनाए गए अस्थायी पुल को भी जेसीबी से ढहा दिया गया है।
गौरतलब है कि मोहाना रेत खदान संचालकों द्वारा 12 अक्टूबर को हथियारों के बल पर तहसीलदार को बंधक बनाए जाने के साथ ही रेत लेने गए युवक के साथ मारपीट की वारदात को अंजाम दिया गया था। दोनों घटनाक्रमों के बाद से ही यह रेत खदान चर्चा में रही है। खदान के अवैध होने के कारण यहां के पिटपास जारी नहीं होते थे, जिससे खदान को अवैध रूप से चलाने वाले लोगों द्वारा अन्य खदानों के पिटपास से मोहाना खदान की रेत भरवाई जा रही थी। यहां की रेत में मिट्टी नहीं होने से यह काफी महंगी जाती है।
अभी तक कलेक्टर का रुख भांप रहे थे रेत कारोबारी
पन्ना में रेत उत्खनन और परिवहन बड़ा कारोबार है। वैध और अवैध रूप से चल रही इन रेत खदानों में लोंगों के करोड़ों रुपए फंसे होने के साथ ही हजारों लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। जिले में नए कलेक्टर के आने के बाद रेत कारोबार को लेकर क्या रुख रहेगा अभी तक कारोबारी भांपने में लगे थे, लेकिन कार्रवाई के बाद कारोबारियों को झटका लगा है।
सभी अवैध पुलों को ढहाने के हैं निर्देश
रेत की अवैध खदानों और अवैध परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए कलेक्टर और एसपी द्वारा अवैध रूप से बनाए गए सभी मार्गों को नष्ट करने के साथ ही पुलों को भी ध्वस्त करने के निर्देश दिए गए थे, जिसके परिपालन में पुलिस और राजस्व विभाग की ओर से पहले चरण में सर्वे करके अवैध रूप से बनाए गए पुलों और मार्गों को चिह्नित किया गया है। इसके बाद योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया था।
मझगांय नाले पर अवैध रूप से बनाए गए पुल

जिसके आधार पर बुधवार को ग्राम मझगांय और मोहाना के बीच मझगांय नाले पर अवैध रूप से बनाए गए पुल तो तोड़ दिया गया है। बताया जा रहा इसी तरह की कार्रवाई आगामी कुछ दिनों तक जारी रह सकती है। उक्त कार्रवाई में एसडीएम, एसडीओपी और टीआई के अलावा तहसीलदार अजयगढ़ राजेन्द्र मिश्रा, नायब तहसीलदार कमल किशोर, खनिज निरीक्षक महेन्द्र कुमार शुक्ला, उपनिरीक्षक विनोद यादव सहित राजस्व अमला व भारी पुलिस बल मौजूद रहा।
टूटने के कुछ ही दिन बाद दोबारा बन जाते हैं पुल
जिस तरह से प्रशासन ने इस साल अवैध रूप से बने पुलों को तोडऩे की कार्रवाई की है उसी तरह से बीते साल भी कई बार मशीनों से अवैध पुलों को तोड़ा गया था और अवैध खदानों तक जाने वाले मार्गों और अवैध परिवहन वाले मार्गों को जेसीबी से खोदा गया था। इसके बाद भी रेत कारोबारियों द्वारा कुछ ही दिनों बाद उक्त पुलों और मार्गों को भारी भरकम मशीनों की मदद से दोबारा बना लिया जाता है। लिफ्टर मशीनों से तो नदी की गहराई में ५० फीट से भी रेत निकाल ली जाती है।
दो जेसीबी मशीनें लेकर पहुंचा प्रशासन
अवैध रूप से संचालित मोहाना रेत खदान के पहुंच मार्ग को क्षतिग्रस्त करने के लिए प्रशासन द्वारा बीते कुछ दिनों से तैयारी की जा रही थी। इसी तैयारी के तहत बुधवार सुबह एसडीएम विनय द्विवेदी और एसडीओपी आलोक शर्मा, टीआई गिरीश धुर्वे भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे और मोहाना रेत खदान पहुंच मार्ग में ग्राम मोहाना और मझगांय के बीच मझगांय नाले पर अवैध रूप से बनाए गए पुल को ढहा दिया गया। पुल को तोडऩे के लिए दो जेसीबी मशीनें साथ लेकर अधिकारी मौके पर पहुंचे हुए थे। पुल तोडऩे के साथ ही उक्त पहुंच मार्ग में कई स्थानों पर खाई खोद दी गई है, जिससे खदान तक आसानी से नहीं पहुंचा जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो