scriptअब जल्द वाट्सएप पर मिलेंगे बिजली के बिल | electric bill | Patrika News
पन्ना

अब जल्द वाट्सएप पर मिलेंगे बिजली के बिल

अब जल्द वाट्सएप पर मिलेंगे बिजली के बिल

पन्नाDec 22, 2018 / 12:47 am

Bajrangi rathore

electric bill

electric bill

पन्ना। बदलते दौर में सभी शासकीय विभाग भी खुद को अपडेट करने में लगे हैं। आज जहां दुनिया के कोने से लोग ऑनलाईन शॉपिंग करने में लगे हैं। इसी जद में बिजली कंपनी ने ऑनलाइन बिल जमा करने की व्यवस्था करने के साथ ही अब विद्युत उपभोक्ताओं को वाट्सएप पर बिल भेजने की व्यवस्था तैयार की है।
जैसे ही विद्युत उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएंगे और वाट्सएप नंबर हासिल हो जाएंगे वैसे ही यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। बिजली कंपनी के एई ने बताया कि जल्द ही विद्युत उपभोक्ताओं के वाट्सएप पर उनका बिल भेजा जाएगा। इस व्यवस्था के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि अभी विद्युत उपभोक्ताओं के जो मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं उनमें सूचनाएं पहुंच रही हैं। यदि वही मोबाइल नंबर संबंधित उपभोक्ता के वाट्सएप से जुड़ा है तो उसे बिल भी वाट्सएप में उपलब्ध कराया जाएगा ताकि देर से बिल मिलने की समस्या समाप्त हो सके।
उन्होंने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं को विभिन्न संचार माध्यमों से सूचित किया गया है कि वह अपने बिल ऑनलाइन जमा करें। मोबाइल एप के अलावा फोन पे, पेटीएम, एमपी ऑनलाइन के माध्यम से बिजली के बिल जमा हो रहे हैं। विद्युत विभाग में लंबी लाईनों को खत्म करने के उद्देश्य से यह व्यवस्था की जा रही है।
उन्होंने कहा कि जब लोग ऑनलाइन सामान खरीद सकते हैं तो वह बिल क्यों नहीं जमा कर सकते। यदि कोई उपभोक्ता एंड्रायड मोबाइल नहीं रखता तो वह किसी अन्य के सहयोग से अपना बिल जमा कर सकता है। अक्सर यह शिकायत मिलती है कि समय पर उनके बिल नहीं पहुंचे इसलिए वह बिल जमा करने में पीछे हो गए।
इसके बदले उन्हें पेनल्टी भी भरनी पड़ती है लेकिन वाट्सऐप चलाने वाले मोबाइल नंबर की जानकारी होने पर बिल वाट्सएप में ही भेज दिया जाएगा। जिससे उपभोक्ता अब अपने बिजली बिल का भुगतान समय पर जमा कर पाएंगे एवं अंतिम तारीख निकलने के बाद लगने वाली पेनल्टी से भी बच सकते हैं।

Home / Panna / अब जल्द वाट्सएप पर मिलेंगे बिजली के बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो