किसानों को बताया जैविक कीटनाशक-खाद बनाने की विधि

किसानों को बताया जैविक कीटनाशक-खाद बनाने की विधि
किसानों को बताया जैविक कीटनाशक-खाद की बनाने की विधि

Shashikant Mishra | Updated: 11 Jul 2019, 01:52:16 PM (IST) Panna, Panna, Madhya Pradesh, India

किसानों की एक दिनी पाठशाला का आयोजन

पन्ना. किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने के लिए समर्थन संस्था की ओर से किसानों को जैविक कीटनाशक और जैविक खाद बनाने के गुर सिखाए जा रहे हैं। संस्था की ओर से बुधवार को ग्राम पंचायत मुटवाकला के ग्राम वसई में किसानों की पाठशाला का आयोजन करके उन्हें जैविक खाद और जैविक कीटनाशक बनाने के बारे में बताया गया।


ग्राम पंचायत मुटवाकला के ग्राम वसई में किसान ठाकुर प्रसाद पाल, गनेश पाल, वौरा पाल, जगत पाल, रामान्द त्रिपाठी, गोविन्द पाल ,संतू पाल , लोटू पाल, बुदरापाल ने किसान पाठशाला में कीटनाशक एवं जैविक खाद बनाने का गुर सीखा । समर्थन संस्था के ओरिकल परियोजना के समन्वयक बीरेन्द्र त्रिपाठी ने किसानों को प्रशिक्षण दिया । किसानों ने जैविक खोती करने की सपथ ली । कई किसान जैविक खेती के लिये प्रेरित हो रहे है।

समर्थन के क्षेत्रीय समन्वयक ज्ञानेंद्र तिवारी ने कहा, समर्थन संस्था 30 से 40 गांव में लगतार किसानों को जैविक खेती के लिये प्रेरित कर रही है। इसमें किसानों को जैविक खाद, कीटनाशक एवं वर्मी कम्पोस्ट तैयार करना सिखाया जा रहा है। इसके लिये किसानों की पाठशाला चलाई जा रही है। किसान पाठशाला का काम लगभग एक वर्ष से किया जा रहा है। अभी तक 8 से 10 नाडेप में खाद निकलना शुरू हुई है। विक्रमपुर के समूह की महिलाओं ने कीटनाशक एवं जैविक खाद स्वयं उपयोग की एवं 2से 3 हजार रुपए का विक्रय भी किया है। इसको कोई भी किसान वना सकता है। अभी तक संस्था की ओर से हजारों किसानों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने बताया हमने इस वर्ष 100 किसानों को जैविक खेती के लिये प्रेरित करने का लक्ष्य लिया है जिसमें किसानो का सहयोग मिल रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned