scriptआईएफएस अधिकारी पन्ना टाइगर रिजर्व में ले रहे प्रशिक्षण | IFS officers are undergoing training in Panna Tiger Reserve | Patrika News
पन्ना

आईएफएस अधिकारी पन्ना टाइगर रिजर्व में ले रहे प्रशिक्षण

छह दिनी प्रशिक्षण पर आए अधिकारियों का दल प्रतिदिन ले रहा तकनीकी ज्ञानप्रशिक्षु वन अधिकारियों के व्यवहारिक ज्ञान के लिए पन्ना बना शिक्षा का केन्द्र

पन्नाDec 13, 2019 / 01:40 pm

Shashikant mishra

 पन्ना टाइगर रिजर्व

पन्ना टाइगर रिजर्व

पन्ना. प्रदेश का पन्ना टाइगर रिजर्व देश व विदेश के प्रशिक्षु वन अधिकारियों तथा वन्य जीव प्रेमियों के लिये शिक्षा का केन्द्र बन चुका है। बीते 10 सालों में यहां पर जिस तरह के बाघों की अप्रत्याशित वृद्धि हुई है उससे पूरी दुनियां आश्चर्य चकित है। इस कामयाबी को निकट से देखने और समझने के लिये भारत ही नहीं अपितु अन्य दूसरे देशों के वन अधिकारी अध्ययन प्रवास में यहां आ रहे हैं। फिलहाल यहां भारतीय वन सेवा के ९२ अधिकारी यहां आए हुए हैं।

प्रशिक्षु वन अधिकारियों का 92 सदस्यीय दल 9 दिसंबर को यहां पहुंचा है। उनके यहां पहुचने पर पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर केएस भदौरिया द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से अधिकारियों को पन्ना टाइगर रिजर्व के संबंधमें विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।। यह दल छह दिनी प्रवास में है। यहां यह अधिकारी अधिकारी पन्ना टाइगर रिजर्व के अतीत, वर्तमान व भविष्य की संभावनाओं का गहराई से अध्ययन करेंगे। इन्दिरा गांधी नेशनल फारेस्ट एकेडमी के इन प्रशिक्षु वन अधिकारियों को वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूटी ऑफ इंडिया देहरादून (डब्ल्यूआईआई) के वैज्ञानिकों तथा पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारियों द्वारा विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

दुनियां को आश्चर्य में डालने वाली 10 साल की कहानी
प्रवास में आये वन अधिकारी पन्ना टाइगर रिजर्व में प्रकृति, पर्यावरण व वन्य प्राणियों के बारे में बड़ी लगन व मेहनत से व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त कर रहे हैं। वर्ष 2009 में पन्ना टाइगर रिजर्व बाघ विहीन हो गया था। ऐसी स्थिति में यहां पर बाघों को फिर से आबाद करने के लिये बाघ पुनस्र्थापना योजना शुरू की गई। जिसे यहां पर अभूतपूर्व कामयाबी मिली। परिणामस्वरूप बीते 10 सालों में पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या शून्य से 54 से भी अधिक पहुच गई है। यह चमत्कारिक सफलता देश ही नहीं पूरी दुनिया को आकृष्ट कर रही है। दुनियाभर के वन अधिकारी व वन्यजीव प्रेमी पन्ना की सफलता को जानने और समझने के लिये यहां आ रहे हैं। भारतीय वन सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी भी वन व वन्यजीवों के संरक्षण और प्रबंधन के संबंध में व्यवहारिक ज्ञान अॢजत करने के लिये अध्ययन प्रवास पर हैं।

पन्ना टाइगर रिजर्व के लिए यह महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है। डब्ल्यूआईआई ने वन्य अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए पन्ना को चुना है। अधिकारियों को मड़ला और हिनौता में रुकवाया गया है। मैने प्रजेंटेशन के माध्यम से उन्हें जानकारियां भी दी है।
केएस भदौरिया, फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व

Home / Panna / आईएफएस अधिकारी पन्ना टाइगर रिजर्व में ले रहे प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो