scriptनदियों की धारा रोक धड़ल्ले से निकाल रहे रेत, कार्रवाई का भय नहीं | illegal mines in panna | Patrika News
पन्ना

नदियों की धारा रोक धड़ल्ले से निकाल रहे रेत, कार्रवाई का भय नहीं

नदियों की धारा रोक धड़ल्ले से निकाल रहे रेत, कार्रवाई का भय नहीं

पन्नाApr 07, 2019 / 01:28 am

Bajrangi rathore

illegal mines in panna

illegal mines in panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के अजयगढ़ क्षेत्र की जीवनदायिनी नदियों से अवैध रेत का उत्खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा नदियों की धार रोककर बनाए गए अस्थाई पुल तोडऩे की कार्रवाई की जाती है फिर भी रेत का अवैध उत्खनन करने वाले कारोबारियों पर कार्रवाई से फर्क नहीं पड़ता है। सूत्रों के अनुसार नेताओं, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की साठगांठ से कारोबारी बेखौफ होकर कारोबार संचालित कर रहे हैं। ग्रामीणों की शिकायत के बाद कार्रवाई का मात्र दिखावा किया जाता है।
नदियों का पानी दूषित

रेत के अवैध उत्खनन से नदियों की धार टूटने लगी है। नदियों में बचा पानी भी दूषित होने लगा है। जलस्तर तेजी से घट रहा है। इससे क्षेत्रवासियों को गंभीर जल संकट से जूझना पड़ रहा है। कुएं और हैण्डपंप जवाब देने लगे हैं। यदि नदियों में होने वाले अवैध उत्खनन को रोका नहीं गया तो भविष्य में गंभीर संकट उत्पन्न होगा। क्षेत्रवासियों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ेगा।
यहां बेखौफ उत्खनन

वर्तमान में वीरा, मोहाना, चांदीपाठी, रामनई, बरकोला आदि घाटों पर अवैध तरीके से चोरी छिपे रेत का उत्खनन किया जा रहा है। रात के अंधेरे में यहां से सैकड़ों वाहनों में रेत का परिवहन किया जाता है। जिसे यूपी के बांदा या सतना की ओर भेजा जाता है।
,हालांकि कलेक्टर मनोज खत्री ने बीते दिनों रात में रेत लोडिंग पर पाबंदी लगाई थी, पर यह पाबंदी भी चंद दिनों ही चली सकी और चोरी छिपे रात-दिन रेत का अवैध कारोबार चल रहा है। शासन द्वारा खदानों में मशीनों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसके बावजूद भी मशीनों से लोडिंग लगातार जारी है।
अजयगढ़ क्षेत्र में एक भी खदान संचालक नहीं हैं। परिवहन भी बंद है। जो रेत पन्ना आ रही है है वह उप्र की खदानों से आ रही है। मोहाना नं 1 खदान रास्ता की वजह से भी चालू नहीं है। नं 2 खदान चालू है। साथ ही क्षेत्र की बंद खदानों पर अफसरों की ड्यूटी लगी है।
आयुषी जैन, एसडीएम, अजयगढ़

Home / Panna / नदियों की धारा रोक धड़ल्ले से निकाल रहे रेत, कार्रवाई का भय नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो