scriptनए बनाने के बजाए नष्ट किए जा रहे पुराने कांजी हाउस, सरकार की योजना को पलीता लगा रहे, किसानों की बढ़ेगी मुसीबत | kanji house land shopping complex in panna district | Patrika News
पन्ना

नए बनाने के बजाए नष्ट किए जा रहे पुराने कांजी हाउस, सरकार की योजना को पलीता लगा रहे, किसानों की बढ़ेगी मुसीबत

नए बनाने के बजाए नष्ट किए जा रहे पुराने कांजी हाउस, सरकार की योजना को पलीता लगा रहे, किसानों की बढ़ेगी मुसीबत

पन्नाMar 15, 2019 / 06:15 pm

Bajrangi rathore

kanji house land shopping complex in panna district

kanji house land shopping complex in panna district

पन्ना। कांग्रेस के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार द्वारा अपने वचन पत्र में किसानों को आवारा मवेशियों की समस्या से निजात दिलाने पंचायत स्तर पर कांजी हाउस बनाने का वचन दिया था। सरकार बनने के बाद मैदानी अमला पंचायतों और नगरों में नए कांजी हाउस बनाने के बजाए पुराने कांजी हाउसों की जमीनों का सरकार की मंशा के विपरीत अन्य कार्यों में उपयोग कर रहा है।
स्थानीय जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे आगामी दिनों में किसानों की समस्याएं और भी अधिक बढ़ सकती हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता लगी है। इसे नवीन कार्य चालू नहीं किए जा सकते हैं।
शाहनगर जनपद के ग्राम पंचायत सलैया फैरन सिंह में आंगनबाड़ी केद्र भवन बनाने के लिए पुराने कांजीहाउस भवन को तोड़ा जा रहा है, जबकि वहां के लिए अभी तक आंगनबाड़ी केंद्र स्वीकृत ही नहीं हुआ है।
ग्रामीणों का आरोप है कि सचिव राजेश कुमार प्यासी से जब कांजी हाउस भवन गिराने की जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि अभी आंगनबाड़ी केंद्र स्वीकृत नहीं है। फाइल पंचायत समन्वय अधिकारी रूद्र प्रताप सिंह के पास भेज दी गई है। जब स्वीकृत हो जाएगी तब आंगनबाड़ी भवन का निर्माण कराया जाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमति नहीं ली गई है।
सड़कों और गलियों में आवारा घूम रहे मवेशी

एक ओर जहां सरकार गौशाला बनाने की बात कर रही है वहीं दूसरी ओर पुराने गौशाला भवनों को तोड़ा जा रहा है और उनकी जमनों को अन्य मदों में उपयेाग किया जा रहा है। इससे मवेशी सड़कों और गलियों में आवारा घूम रहे हैं। किसानों के खेत उजाड़ रहे हैं।
कई सड़क हादसे भी आवारा मवेशियों के कारण हो रहे हैं। हाउसों में कई लोगों को हाथ से जान तक धोना पड़ रहा है। रोज दर्जनों लोग इनके कारण घायल हो रहे हैं। इसके बाद भी आवारा मवेशियों की समस्याओं को लेकर जिम्मेदार गंभीर नहीं हैं।
शासकीय भवन चाहे जर्जर हो या फिर ठीक। किसी भी भवन को गिराने की अनुमति लिखित में लेना जरूरी है या ग्राम पंचयत में प्रस्ताव पारित कर भवन गिराया जाना चाहिए था। संबंधित सचिव पर जांच उपरांत कार्रवाई की जाएगी।
अभिषेक सिंह, एसडीएम, शाहनगर

कांजीहाउस की जमीन में बना रहे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स

पवई नगरीय क्षेत्र में नगर परिषद द्वारा स्टेडियम के पास स्थित कांजी हाउस की जमीन पर बगैर लैंड यूज परिवर्तित किए शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा है। इसको लेकर स्थानीय लोगों द्वारा शिकायत करने के बाद भी जिम्मेदारों ने किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की है।
इसको लेकर लोगों में असंतोष है। सूत्रों ने बताया, यहां पर जमीन का उपयोग परिवर्तित करने के लिए लैंड यूज भी नहीं बदला गया है। इसी तरह से अजयगढ़ क्षेत्र में भी गोचर की भूमि से रेत खदान तक पहुंचने के लिए सड़क बनाई जा रही थी, जिसे संबंधित सरपंच के हस्तक्षेप के बाद बनाने पर रोक लगा दी है।

Home / Panna / नए बनाने के बजाए नष्ट किए जा रहे पुराने कांजी हाउस, सरकार की योजना को पलीता लगा रहे, किसानों की बढ़ेगी मुसीबत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो