script18 लाख मतदाता फिर भी स्थानीय प्रत्याशी को टिकट नहीं तो कैसे लड़ेंगे लोस चुनाव, कांग्रेस की रायशुमारी में उठी बात, जाने कैसे | Khajuraho Lok Sabha Election | Patrika News

18 लाख मतदाता फिर भी स्थानीय प्रत्याशी को टिकट नहीं तो कैसे लड़ेंगे लोस चुनाव, कांग्रेस की रायशुमारी में उठी बात, जाने कैसे

locationपन्नाPublished: Jan 23, 2019 12:57:32 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

18 लाख मतदाता फिर भी स्थानीय प्रत्याशी को टिकट नहीं तो कैसे लड़ेंगे लोस चुनाव, कांग्रेस की रायशुमारी में उठी बात, जाने कैसे

Khajuraho Lok Sabha Election

Khajuraho Lok Sabha Election

पन्ना। लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस के लोकसभा पर्यवेक्षक आनंद अहिरवार मंगलवार को पन्ना पहुंचे और पार्टी नेताओं से रायशुमारी की। भाजपा की ओर से बुधवार को समीक्षा की जाएगी। गौरतलब है कि विस चुनाव में आठ विधानसभाओं में से छह भाजपा के पाले में गई हैं, जबकि दो कांग्रेस ने जीती है।
करीब 18 लाख वोटर संख्या वाले लोकसभा का क्षेत्र वृहद होने के साथ ही दावेदारी करने वाले नेताओं की संख्या भी बढ़ती जा रही है। हालांकि अभी प्रत्याशी के लिए चयन प्रकिया शुरुआती दौर में है। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के पर्यवेक्षक और बीजेपी के प्रभारी घोषित हो चुके हैं।
ज्ञात हो कि कांग्रेस से सागर के पूर्व सांसद आनंद अहिरवार को पर्यवेक्षक बनाया गया है तो भाजपा की ओर से टीकमगढ़ के पूर्व सांसद नंदकिशोर नापित को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

विरोधी पार्टी के प्रत्याशी को जिताने के आरोप-प्रत्यारोप
कांग्रेस पर्यवेक्षक ने सर्किट हाउस में जिलेभर के कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर उनकी राय ली। गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी ने स्थानीय प्रत्याशी की मांग उठाई। इस पर उनका कहना था कि स्थानीय प्रत्याशी की मांग को देखते हुए दिल्ली तक बात पहुंचाई जाएगी।
वहीं से निर्णय होगा। जिसका अन्य ने भी समर्थन किया। विस चुनाव के दौरान विरोधी पार्टी के प्रत्याशी को जिताने के लिए काम करने के आरोप भी कुछ नेताओं पर लगे।

कटनी-छतरपुर का दौरा अभी नहीं
जिला संगठन प्रभारी मनीष शर्मा ने बताया, पर्यवेक्षक आनंद अहिरवार जिलेभर के कांग्रेस नेताओं से मिले और प्रत्याशी के चयन को लेकर उनका मत लिया। जिले से लोकसभा चुनाव के लिए जिलाध्यक्ष दिव्यारानी सिंह के साथ अजयवीर सिंह और श्रीकांत दुबे ने भी अपनी-अपनी दावेदारी जताई है।
रायशुमारी को लेकर दोपहर से शाम तक सर्किट हाउस में सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा रहा। उन्होंने बताया, पर्यपेक्षक मंगलवार को जिले के कांग्रेस नेताओं के साथ रायशुमारी करके लौट जाएंगे। लोकसभा की छतरपुर और कटनी जिले की सीटों के लिए तिथि बाद में तय की जाएगी।
इस दौरान पूर्व गृह मंत्री कैप्टन जलपाल सिंह, अतिरिक्त प्रवक्ता केशव प्रताप सिंह, पूर्व विधायक श्रीकांत दुबे, फुंदर चौधरी, उपाध्यक्ष मनीष मिश्रा, दीपचंद्र अग्रवाल, सूर्यप्रकाश वर्मा, शारदा पाठक, श्याम तिवारी, रामकेश पांडेय, भगवत सिंह, कुलदीप सिंह, अनीष खान, दीपक, मृगेंद्र, रेहान, वीरेंद्र आदि मौजूद रहे।
प्रदेश उपाध्यक्ष गोटिया आज लेंगे बैठक

बुधवार को भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद गोटिया पार्टी के चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेंगे। हालांकि पार्टी नेताओं द्वारा इसे सामान्य बैठक बताया जा रहा है, लेकिन इसमें लोकसभा क्षेत्र के तीनों जिलों के नेताओं को हिस्सा लेना है।
इससे बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसको लेकर पार्टी नेताओं द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। भाजपा की ओर से भी तीनों जिलों की आठो विधानसभाओं से कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं। जिनको लेकर आगामी दिनों मंथन की उम्मीद है।
वीवीपैट से मतगणना करने की मांग, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को लिखा पत्र

पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव से कहा कि इवीएम के परिणामों को लेकर विंध्य क्षेत्र के लोगों में भ्रम हंै। यहां की सभी 30 विधानसभा सीटों की मतगणना वीवीपैट की पर्ची से कराई जाए, जिससे भ्रम दूर हो सके।
अजय ईवीएम की गडबडिय़ों के संबंध में शिकायत करने पहुंचे थे। उनके साथ उनके वकील विनीत गोधा, रीवा के जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा और पूर्व विधायक यादवेन्द्र सिंह भी थे। उन्होंने कांताराव से कहा कि वीवी पैट और पर्ची तो सुरक्षित रखी जाएगी, लेकिन ईवीएम को भी स्ट्रांगरूम से कहीं बाहर न ले जाया जाए, जिससे छेड़छाड़ न की जा सके।
उन्होंने यह भी सीईओ से मांग की है कि लोकसभा चुनाव में भी वीवी पैट की पर्ची से मतगणना की व्यवस्था की जाए। विंध्य क्षेत्र में अब तक ईवीएम में गणबडिय़ों को लेकर 12 से अधिक याचिकाएं हाईकोर्ट में लगाई गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो