scriptकरोड़ों की मूर्तिचोरी मामले में सिद्धनाथ आश्रम पहुंची पुलिस, जानें इस प्राचीन मंदिर में मुनि अगस्त से मिले थे प्रभु श्रीराम | Learn, Lord Shree Ram met Muni August in this ancient temple | Patrika News
पन्ना

करोड़ों की मूर्तिचोरी मामले में सिद्धनाथ आश्रम पहुंची पुलिस, जानें इस प्राचीन मंदिर में मुनि अगस्त से मिले थे प्रभु श्रीराम

राजस्व विभाग की टीम ने पंचनामा बनाया, जुटाई गई जानकारी

पन्नाOct 22, 2019 / 05:59 pm

Anil singh kushwah

Learn, Lord Shree Ram met Muni August in this ancient temple

Learn, Lord Shree Ram met Muni August in this ancient temple

पन्ना/सलेहा. सिद्धनाथ आश्रम में बने ६वीं सदी के प्राचीन मंदिर की बाहरी दीवारों में बनी दुर्लभ पाषाण प्रतिमाओं को पूर्व में अज्ञात चोर छेनी-हथौड़ी से काटकर चोरी कर ले गए थे। जिसकी कभी गंभीरता पूर्वक जांच तक नहीं हो पाई। पत्रिका द्वारा 21 अक्टूबर के अंक में पूर्व में चोरी गईमूर्तियों के मामले को प्रमुखता से उठाने के बाद पन्ना से लेकर भोपाल तक हड़कंप मच गया। मामले की जानकारी लगने के बाद सोमवार को राजस्व और पुलिस विभाग की टीम सिद्धनाथ आश्रम पहुंची राजस्व टीम ने आसपास के लोगों से पूछताछ कर पंचनामा तैयार किया। पुलिस टीम ने पुजारी व अन्य लोगों से पूछताछ की।
पुलिस टीम ने लोगों से ली जानकारी
सिद्धनाथ मंदिर के बाहरी दीवारों पर दुर्लभ पाषाण प्रतिमाए जड़ी हुईहैं। इसका समुचित रखरखाव नहीं हो पाने के बाहरी हिस्से में लगी मूर्तियां समय-समय पर चोरी होती रही हैं। जिसको लेकर कभी गंभीरता पूर्वक जांच तक नहीं हो पाईहै। पत्रिका द्वारा इस मामले को उठाए जाने के बाद पूरा अमला हरकत में आ गया है। मामला सामने आने के बाद एसडीएम ने राजस्व अमले को सोमवार दोपहर सिद्धनाथ आश्रम भेजा। पटवरी अंकित बागरी, ग्राम रोजगार सहायक राकेश दुबे व सचिव उमाश्ंाकर त्रिपाठी गांव पहुंचे और लोगों से पूछताछ कर पंचनामा तैयार किया। बताया कि मूर्तियां कई सालों पूर्व चोरी हो गई थीं।
देशभर में अपनी तरह की इकलौती है प्रतिमा
मंदिर के गर्भगृह में स्थित भगवान श्री राम की अकेले जटा-जूट वाली और प्रत्यंचा चढ़ाए हुए मुद्रा वाली मूर्तिअपनी तरह की देश की इकलौती मूर्तिमानी जा रही है। राम वन गमन पथ विकास समिति के जानकारों के अनुसार श्रीराम की सीता के साथ तो कईमूर्तिया मिल सकती हंै लेकिन अकेले वाली यह अपने आप में दुर्लभ प्रतिमा है। इसको सहेजने की नितांत अवश्यकता है।
यहां मुनि अगस्त से मिले थे श्रीराम
ऐसा बताया जा रहा है कि बनवास के दौरान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, पत्नी सीता और अनुज लक्ष्मण के साथ मुनि अगस्त से मिलने उनके आश्रम आए थे। यह आश्रम सिद्धनाथ आश्रम के रूप में पहचाना जाता है। कालातर में ६वीं सदी में यहां भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया था। उक्त मंदिर वर्तमान में न सरकार के पास और और न ही पुरातत्व विभाग के पास। किसी के निजी स्वामित्व में भी नहीं है। इससे यह सदियों से उपेक्षा का शिकार है। विकास नहीं हो पाने का मूल कारण भी संभवतया यही है। अभी तक इसके रखरखाव की जिम्मेदारी किसी को नहीं दी गईहै। गांव और आसपास के लोग ही मिलकर इसका रखरखाव करते हैं। ग्राम पंचायत द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
पुरातत्व विभाग की टीम आज आएगी
पुरातत्व विभाग ग्वालियर में पदस्थ पुरातत्वविद् और पन्ना प्रभारी डॉ. गोविंद बाथम मंगलवार को पन्ना आएंगे। उन्होंने बताया यहां वे सिद्धनाथ आश्रम को लेकर भी चर्चाकरेंगे। इसके बाद अगे निभाग के वरिष्ठअधिकारियों के परामशर््के बाद निर्णय लिया जाएगा।
शाम को पुलिस टीम भी पहुंची
दोपहर में राजस्व की टीम ने लोगों से पूछताछ की तो शाम को सलेहा थाने की पुलिस भी पूर्वमें चोरी गईमूर्तियों को लेकर पूछताछ करने के लिए आश्रम पहुंच गई। पुलिस द्वारा भी मंदिर के पुजारी सहित अन्य लोगों से पूछताछ की गई है। जिसमें उन्हें भी मूर्तियां पूर्व में चोरी होने की बात बताई गई। थाना प्रभारी निरंकार सिंह ने बताया, एसपी के निर्देश पर थाने की पुलिस जांच के लिए सिद्ध आश्रम भेजी गई थी। जहां पुलिस द्वारा पूछताछ की गईहै। जिसमें पूर्वमें चोरी होने की बात सामने आईहै। जिसकी रिपोर्टसलेहा थाने में है। रिकॉर्ड दिखवाया जा रहा है। जांच कराई जा रही है। पहले राजस्व अमला और फिर पुलिस के पहुंचने पर आश्रम में दिनभर चहल पहल मची रही।
केस दर्ज कराने एसपी से मिले कांग्रेस नेता
पर्यटन स्थल सिद्धनाथ आश्रम से पूर्व में मूर्तियों के चोरी जाने के मामले के सामने आने के बाद कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार की दोपहर में एसपी मयंक अवस्थी से मुलाकात की। यहां कांग्रेस नेताओं द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया, सिद्धनाथ आश्रम रामपथ गमन मार्गमें ५४ वें स्थान पर चिन्हित है। यहां भगवान राम मुनि अगस्त से मिलने आए थे। एक तरपु सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है तो दूसरी ओर इस प्रकार दुर्लभ प्रतिमाओं की चोरी हो रही है। मामले में मांग की गईकि अज्ञात चोरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। चोरी गई मूर्तियों को जब्त किया जाए और चोरी के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। ज्ञापन देने वालों में कांग्रेस जिला संगठन प्रभारी मनीष शर्मा, महामंत्री दीपचंद्र अग्रवाल, मीडिया प्रभारी जुबेर खान और श्यामतिवारी मौजूद रहे।

Home / Panna / करोड़ों की मूर्तिचोरी मामले में सिद्धनाथ आश्रम पहुंची पुलिस, जानें इस प्राचीन मंदिर में मुनि अगस्त से मिले थे प्रभु श्रीराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो