scriptउदयपुर में घुसा तेंदुआ, रात में बाड़े से घसीटकर किया दो मवेशियों का शिकार | Leopard enters Udaipur, drags two cattle into the enclosure at night | Patrika News
पन्ना

उदयपुर में घुसा तेंदुआ, रात में बाड़े से घसीटकर किया दो मवेशियों का शिकार

सुबह ग्रामीणों ने खूने से लतपथ हालत में मवेशियों के शव देखे तो पता चली शिकार की घटना मढिय़ादो बीट के उदयपुर गांव की घटना, अक्सर आसपास के गांव में रहता का तेंदुआ का मूवमेंट

पन्नाJan 23, 2020 / 12:47 pm

Shashikant mishra

तेंदुए द्वारा शिकार करने के बाद खाये गए बछड़े का कंकाल।

तेंदुए द्वारा शिकार करने के बाद खाये गए बछड़े का कंकाल।

पन्ना. पन्ना टाइगर रिजर्व के मढिय़ो बफर रेंज के उदयपुर गांव में बीती रात एक तेंदुआ घुस गाया। तेंदुआ बाड़े के अंदर से दो मवेशियों को घसीटता हुआ गांव ले गया और रातभर उनको खाता रहा। सुबह होते ही वह पास के जंगल की ओर भाग गया। सुबह नित्यक्रिया के लिए निकले लोगों ने मवेशियों को मृत हालत में देखा तो वन विभाग को सूचना दी। मढिय़ादो रेंज के अमले ने मौके पर पहुंचकर यहां मिले फुटप्रिंट और मवेशियों के घसीटे जाने को लेकर तेंदुए द्वारा शिकार किए जोन की पुष्टि की।

ग्राम उदयपुरा के ग्रामीणों के अनुसार लोगों ने पूरे रात तेंदुए के गुर्राने की आवाजें सुनी थी। सुबह जब गंाव के लोगों ने बछड़े और एक मवेशी के शव को शिकार करने के बाद अधखाया हुआ पाया तो पूरा मामला उनके समझ में आ गया। लोगों ने तुरंत मामले की जानकारी वन विभाग को दी। वन विभाग के लोगों ने मौके से मिले फुटप्रिंट और मवेशियों को घसीटे जाने के आधार पर तेंदुए द्वारा शिकार किए जाने की बात कही गई है। रेंजर मढिय़ादो एचएच भार्गव ने बताया, अभी तक मवेशियों के वारिश सामने नहीं आए हैं। इससे शिकार हुए मवेशी लावारिश हो सकते हैं। पंचनामा तैयार कर लिया गया है। वरिष्ट अधिकारियों को सूचना दी जाएगी।

बाड़े से घसीटकर मवेशियों को लाया बाहर
ग्रामीणों के अनुसार रात को मवेशियों को बाड़े में बंद कर दिया गया था। जिससे वे फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा सकें। उनमें गांव में घूमने वाले आवारा मवेशी भी थे। ग्रामीणों के अनुसार रात में मवेशी समूह के रूप में बाड़े में मौजूद थे। तेंदुआ बड़े से घसीटकर दोनों मवेशियों को गांव तक लाया है। मवेशियों को घसीटने के निशान स्पष्ट रूप से दिख रहे थे। शिकार करने के बाद बछड़े के मांस को तो उसने पूरी तरह से खा लिया था। सुबह उसके मुंह का हिस्सा और हड्डियों का ढ़ाचा ही मिला। जबकि दूसरे मवेशी का शिकार करने के बाद वह कुछ हिस्सा ही खा पाया था।

हिंसक वन्यजीवों की आए दिन उपस्थिति से दहशत में ग्रामीण
मढिय़दो रेंज के जंगल जब से टाइगर रिजर्व के बफर का हिस्सा बना हैं तब से क्षेत्र में हिंसक जीवों की लगातार मौजूदगी के प्रमाण मिल रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया, हिंसक वन्यप्राणी आए दिन घोघरा, उदयपुरा, चोरईया, लमती नाला और पाटन सहित आसपास के गांवों में पहुंच रहे हैं और मवेशियों को अपना शिकार बना रहे हैं। वे बकरियों और छोटे मवेशियों का शिकार ज्यादा कर रहे हैं। इससे ग्रामीणों ने वन्य जीवों को लेकर भय का वातावरण बन गया है।

तेंदुए द्वारा ही दोनों मवेशियों का शिकार किया गया है। मवेशियों के लावारिस होने की आशंका है। पंचनामा तैयार करा लिया गया है। जानकारी उच्च अधिकरियों को भेजी जाएगी।
एचएच भार्गव, रेंजर मढिय़ादो

Home / Panna / उदयपुर में घुसा तेंदुआ, रात में बाड़े से घसीटकर किया दो मवेशियों का शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो