scriptपन्ना के उदयपुर गांव में घुसा तेंदुआ, रात में बाड़े से घसीटकर मवेशियों का शिकार, ग्रामीणों में दहशत | Leopard enters Udaipur village of Panna, hunting cattle at night | Patrika News
पन्ना

पन्ना के उदयपुर गांव में घुसा तेंदुआ, रात में बाड़े से घसीटकर मवेशियों का शिकार, ग्रामीणों में दहशत

मढिय़ादो बीट के उदयपुर गांव की घटना, अक्सर आसपास के गांव में रहता है मूवमेंट

पन्नाJan 23, 2020 / 10:26 pm

Anil singh kushwah

Leopard enters Udaipur village of Panna, hunting cattle at night

Leopard enters Udaipur village of Panna, hunting cattle at night

पन्ना/मडिय़ादो. पन्ना टाइगर रिजर्व के मडिय़ादो बफर रेंज के उदयपुर गांव में बीती रात एक तेंदुआ घुस गाया। तेंदुआ बाड़े के अंदर से दो मवेशियों को घसीटता हुआ गांव ले गया और रातभर उनको खाता रहा। सुबह होते ही वह पास के जंगल की ओर भाग गया। सुबह नित्यक्रिया के लिए निकले लोगों ने मवेशियों को मृत तलात में देखा तो वन विभाग को सूचना दी। मडिय़ादो रेंज के अमले ने मौके पर पहुंचकर यहां मिले फुटप्रिंट और मवेशियों के घसीटे जाने को लेकर तेंदुए द्वारा शिकार किए जान की बात कही।
सुबह ग्रामीणों ने खूने से लतपथ मवेशियों के शव देखा
ग्राम उदयपुरा के ग्रामीणों के अनुसार लोगों ने पूरे रात तेंदुए के गुर्राने की आवाजें सुनी थी। सुबह लोगों ने जब गांव के लोगों ने बछड़े और एक मवेशी के शव को शिकार करने के बाद अधा खाया हुआ पाया तो पूरा मामला उनके समझ में आ गया। लोगों ने तुरंत मामले की जानकारी वन विभाग को दी। वन विभाग के लोगों ने मौके से मिले फुटप्रिंट और मवेशियों को घसीटे जाने के आधार पर तेंदुए द्वारा शिकार किए जाने की बात कही गई है। रेंजर मडिय़ादो ने बताया, अभी तक मवेशियों के वारिस सामने नहीं आए हैं। इससे शिकार हुए मवेशी लावारिस हो सकते हैं। पंचनामा तैयार कर लिया गया है। वरिष्ट अधिकारियों को सूचना दी जाएगी।
लगातार दूसरे दिन मवेशियों का किया शिकार
ग्रामीणों के अनुसार रात को मवेशियों को बाड़े में बंद कर दिया गया था। जिससे वे फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा सकें। उनमें गांव में घूमने वाले आवारा मवेशी भी थे। ग्रामीणों के अनुसार रात में मवेशी समूह के रूप में बाड़े में मौजूद थे। तेंदुआ बड़े से घसीटकर दोनों मवेशियों को गांव तक लाया है। मवेशियों को घसीटने के निशान स्पष्टरूप से दिख रहे थे। शिकार करने के बाद मछड़े के मांस को तो उसने पूरी तरह से खा लिया था। सुबह उसके मुंह का हिस्सा और हड्डियों का ढांचा ही मिला। जबकि दूसरे मवेशी का शिकार करने के बाद वह कुछ हिस्सा ही खा पाया था।
हिंसक वन्यजीवों की आए दिन उपस्थिति से दहशत में ग्रामीण
मडिय़ादो रेंज के जंगल जब से टाइगर रिजर्व के बफर का हिस्सा बने हैं तब से क्षेत्र में हिंसक जीवों की लगातार मौजूदगी के प्रमाण मिल रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया हिंसक वन्यप्राणी आए दिन घोघरा, उदयपुरा, चोरईया, लमती नाला और पाटन सहित आसपास के गांवों में पहुंच रहे हैं और मवेशियों को अपना शिकार बना रहे हैं। वे बकरियों और छोटे मवेशियों का शिकार ज्यादा कर रहे हैं। इससे ग्रामीणों ने वन्य जीवों को लेकर भय का वातावरण बन गया है।

Home / Panna / पन्ना के उदयपुर गांव में घुसा तेंदुआ, रात में बाड़े से घसीटकर मवेशियों का शिकार, ग्रामीणों में दहशत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो