scriptपन्ना के 4 होनहारों ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में मारी बाजी, मेरिट सूची में आने वाले छात्रों को CM करेंगे सम्मानित | MP board result 10th and 12th merit List | Patrika News
पन्ना

पन्ना के 4 होनहारों ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में मारी बाजी, मेरिट सूची में आने वाले छात्रों को CM करेंगे सम्मानित

भोपाल में मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित, मेरिट में स्थान बनाने वाले सभी छात्र 10वीं कक्षा के

पन्नाMay 13, 2018 / 05:55 pm

suresh mishra

MP board result 10th and 12th merit List

MP board result 10th and 12th merit List

पन्ना। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा 14 मई को हायर सेकंडरी और हाई स्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। मेरिट सूची में स्थान बनाने वाले प्रदेशभर के छात्र-छात्राओं का इसी दिन मुख्यमंत्री द्वारा सम्मान किया जाना है। इसके लिए मेरिट में स्थान बनाने वाले छात्र-छात्राओं को भोपाल बुलाया जा रहा है। इसी के तहत बेहद गोपनीय तरीके से मेरिट में स्थान पाने वाले बच्चों को उनके स्कूलों के माध्यम से जानकारी देकर भोपाल जाने के लिए कहा गया है। सूत्रों के अनुसार प्रदेश के मेरिट सूची में जिले के चार छात्र-छात्राओं ने स्थान बनाया है।
MP board result 10th and 12th merit List
patrika IMAGE CREDIT: patrika
सलेहा के बाबा नीम करोही हाई स्कूल के दो छात्र

इनमें सलेहा के बाबा नीम करोही हाई स्कूल के दो, पवई की सरस्वती स्कूल के एक और देवेंद्रनगर की रेनबो पब्लिक स्कूल का एक छात्र शामिल है। जानकारी के अनुसार प्रदेश की मेरिट सूची में जिन छात्रों ने स्थान बनाया है उनमें सलेहा की बाबा नीम करोरी हाई स्कूल के छात्र रिया जैन और सुधांशु हदाते शामिल हैं। ये जिले की किसी भी एक स्कूल से मेरिट में स्थान बनाने वाले सबसे अधिक संख्या है। इनके अलावा पवई के सरस्वती स्कूल के छात्र विनय कुमार मिश्रा ने भी प्रदेश की मेरिट सूची में स्थान बनाया है। वहीं देवेंद्रनगर की रेनबो पब्लिक स्कूल के छात्र कृष्ण चैतन्य उर्मलिया ने भी मेरिट में स्थान बनाया है। चैतन्य के माता अर्चना त्रिपाठी कन्या हायर सेकंडरी स्कूल देवेंद्रनगर और पिता हरिनारायण त्रिपाठी बालक हायर सेकंडरी स्कूल देवेंद्रनगर में शिक्षक है।
शहर के बड़े स्कूलों से नहीं कोई बच्चे
जिला मुख्यालय मेें कहने को तो कई बड़े निजी और शासकीय स्कूल हैं, जिनमें शिक्षा के स्तर के बेहतर होने का दावा किया जाता है, लेकिन परीक्षा परिणाम ने सभी के दावों की हवा निकालकर रख दी है। यहां तक कि एक्सीलेंस स्कूल और मनहर स्कूल के बच्चे भी मेरिट में स्थान नहीं बना पाए। जिला मुख्यालय में कई निजी स्कूल भी हैं जिनके द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता के नाम पर छात्रों के अभिभावकों से मोटी फीस तो वसूली जाती है, लेकिन परीक्षा परिणामों में उन स्कूलों के बच्चों का प्रदर्शन उतना बेहतर नहीं रहा है।
अभिभावकों से बच्चों का रिजल्ट को स्वीकार करने की अपील
कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम कुछ दिन में जारी किए जाने हैं। जिले के 29 हजार से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए कलेक्टर मनोज खत्री ने परीक्षार्थियों से कहा है कि आप सभी अपनी क्षमता के अनुरूप बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर करने का प्रयास किया होगा। निश्चित ही सभी को अपनी मेहनत के अनुरूप परीक्षा परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि जीवन में परीक्षा परिणाम ही सब कुछ नहीं होते।
बेहतर विकल्प मौजूद

अच्छे कॅरियर बनाने के और भी बेहतर विकल्प मौजूद हैं। परीक्षा परिणाम सुधारने दूसरा अवसर मिलता है। अंकों की पुनर्गणना के लिए आवेदन किया जा सकता है, लेकिन जीवन को बचाने के लिए कोई दूसरा अवसर नहीं मिलता। इसीलिए हताशा और निराशा की स्थिति में अपने जीवन से किसी तरह का खिलवाड़ न करेें। कलेक्टर ने अभिभावकों से कहा कि आपका बच्चा अपने आप में विशिष्ट है। परीक्षा परिणाम को लेकर उसकी किसी से तुलना न करें। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों का परीक्षा परिणाम चाहे जैसा आए, उसे स्वीकारने और हर स्थिति में बच्चों का साथ देने की अपील की है।

Home / Panna / पन्ना के 4 होनहारों ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में मारी बाजी, मेरिट सूची में आने वाले छात्रों को CM करेंगे सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो