script28 को सूरत में होगी पन्ना के हीरों की नीलामी, देश-विदेश के व्यापारी लगाएंगे बोली | Panna diamonds to be auctioned in Surat on 28th, traders will bid | Patrika News
पन्ना

28 को सूरत में होगी पन्ना के हीरों की नीलामी, देश-विदेश के व्यापारी लगाएंगे बोली

29 कैरेट के हीरे को भी किया जाएगा शामिल

पन्नाSep 23, 2019 / 06:25 pm

Anil singh kushwah

Diamond

Diamond

पन्ना. पन्ना जिले के अलग-अलग माइंस से मिले हीरों की नीलामी 28 सितंबर को सूरत में होन जा रही है। इसमें हाल ही में मिले 29 कैरेट के हीरे को भी नीलामी के लिए रखा जाएगा। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 1.5 से 2 करोड़ तक जा सकती है। जानकारी अनुसार, 24 हजार कैरेट हीरों की नीलामी सूरत में होगी। जिसमें देश-विदेश के व्यापारी बोली लगाएंगे।
24 हजार कैरेट हीरों की होगी नीलामी
उल्लेखनीय है, सूरत के इच्छापोर इलाके में जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क के इंटरनेशनल डायट्रेड सेंटर में प्रदर्शनी का आयोजन हर तिमाही में किया जाता है। इसमें पन्ना जिले से निकाले गए हीरों को रखा जाता है। जहां व्यापारी बोली लगाते हैं। हर साल करीब ९४ हजार कैरेट हीरों की नीलामी होती है। इस तीमाही में २४ हजार कैरेट के हीरे नीलामी के लिए रखे जाने की बात सामने आई है।
ऑनलाइन सुविधा भी
नीलामी का लाभ लेने के लिए आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) का सदस्य होना जरूरी है। सूरत में रफ हीरों की ऑनलाइन नीलामी होने से छोटे हीरा उद्यमियों को लाभ मिलेता है, साथ ही हीरा बाजार में जो इन दिनों मंदी का माहौल चल रहा है, उसमें भी बदलाव आ सकता है।
हीरे के लिए पन्ना की पहचान
पन्ना की धरती बेशकीमती हीरे उगलने में देश और दुनिया में मशहूर है। इस धरती पर कब किस मजदूर की किस्मत चमक जाए और वह रातोंरात करोड़पति बन जाए इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। हाल ही में एक मजदूर को दो बार हीरे में मिले, वहीं एक व्यक्ति को २९ कैरेट का हीरा मिला था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो