scriptतालाब गहरीकरण के लिए लोगों ने खुद उठाया बीड़ा, सूखे को मात देने आए आगे | People took their own initiative to deepen the pond, come forward to | Patrika News
पन्ना

तालाब गहरीकरण के लिए लोगों ने खुद उठाया बीड़ा, सूखे को मात देने आए आगे

तालाब गहरीकरण के लिए लोगों ने खुद उठाया बीड़ा, सूखे को मात देने आए आगे

पन्नाJun 03, 2019 / 10:53 pm

Bajrangi rathore

 People took their own initiative to deepen the pond, come forward to overcome the drought

People took their own initiative to deepen the pond, come forward to overcome the drought

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के पन्ना जनपद की ग्राम पंचायत सुनहरा के ग्राम कल्याणपुर के लोगों ने आगामी साल में पेयजल की समस्या से छुटकारा पाने तालाब का जीर्णोद्धार करने की योजना बनाई और संगठित होकर गहरीकरण का काम शुरू कर दिया। सूखा को मात देने गांव के लोग आगे आए हैं। गांव के 100 से अधिक परिवारों के लोगों ने तालाब के गहरीकरण का काम शुरू कर दिया है।
गहरीकरण 31 मई से

गांव के लोग पानी के लिए परेशान थे और किसानों की लगातार 2 साल से फसलें भी सूख रही थीं। पृथ्वी ट्रस्ट के यूसुफ बेग के नेतृत्व में सूखा को मात देने के लिए रणनीति तैयार की गई। जिसके तहत गांव के सूखे तालाब के गहरीकरण की योजना पर काम शुरू किया गया।
गहरीकरण का काम 31 मई से शुरू हुआ। हर परिवार से 1 व्यक्ति तालाब के गहरीकरण में शामिल होता है। सुबह 6 बजे से 9 बजे तक काम चलता है। श्रमदान कर रहे किसान करण सिंह ने बताया, फसलें पानी की कमी से सूख जाती हैं।
मजदूरी की तलाश में पलायन

इस कारण गांव के लोग मजदूरी की तलाश में पलायन कर जाते हैं। गांव में ज्यादातर आदिवासी परिवार हैं। ज्यादातर परिवारों में 1 या 2 व्यक्ति सिलिकोसिस और टीवी से पीडि़त है। परिवार का सही भरण पोषण नहीं होने से इनके बच्चों में टीवी या कुपोषण ज्यादा होता है।
पृथ्वी ट्रस्ट के डायरेक्टर युसूफ बेग ने बताया, सामुदायिक सहयोग से पानी का काम 10 गांवों में चल रहा है। इसमें रविकांत पाठक, छत्रसाल पटेल, राम विसाल आदिवासी, अब्दुल जमील सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

Home / Panna / तालाब गहरीकरण के लिए लोगों ने खुद उठाया बीड़ा, सूखे को मात देने आए आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो