scriptजब अवैध खदानों में पहुंची प्रशासन की टीम तो मौके से नौ दो ग्याहर हो गए कारोबारी एवं मजदूर | sand mining news in panna | Patrika News

जब अवैध खदानों में पहुंची प्रशासन की टीम तो मौके से नौ दो ग्याहर हो गए कारोबारी एवं मजदूर

locationपन्नाPublished: Jan 07, 2019 02:08:48 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

जब अवैध खदानों में पहुंची प्रशासन की टीम तो मौके से नौ दो ग्याहर हो गए कारोबारी एवं मजदूर

sand mining news in panna

sand mining news in panna

पन्ना (पवई/ सेमरिया)। मप्र के पन्ना जिले में नायब तहसीलदार सेमरिया एलपी रावत ने पटवारी सहित अधिनस्थ अमले के साथ क्षेत्र में चल रही दर्जनों अवैध खदानों में से पांच पर छापामार कार्रवाई की। अधिकारियों को देखते ही खदानों में बड़ी संख्या में काम कर रहे मजदूर और कारीगर मौके पर उपकरण छोड़कर भाग निकले।
कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में फर्शी पत्थर पाया गया। जिसमें से अधिकांश फर्शी पत्थर को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। गौरतलब है कि सेमरिया और कल्दा क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में अवैध फर्शी पत्थर खदानें चल रही हैं। इनमें से अधिकांश का संचालन सत्ता पक्ष और विपक्ष से जुड़े नेताओं के संरक्षण में हो रहा है।
इसी कारण प्रशासन भी इनके खिलाफ कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। फर्शी पत्थर, बोल्डर आदि की खदानें चलाने वाले लोग बेखौफ खदानें चला रहे थे। नायब तहसीलदार ने अधिनस्थ अमले के साथ ग्राम कोठी में संचालित पांच फर्शी पत्थर खदानों में छापामार कार्रवाई की।
इस दौरान यहां लाखों रुपए का फर्शी पत्थर पाया गया। कार्रवाई दिनभर चली। इस दौरान एक हथौड़ा और खदान में पत्थर बनाने वाली 35 नग छेनी जब्त की गई। मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ अवैध उत्खनन भू-राजस्व संहिता 247 के तहत मामला दर्ज किया गया। खदानोंमें कार्रवाई होने के बाद से कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।
सड़क बनाने अतिक्रमण हटाने गए दस्ते के साथ गाली-गलौज

पवई। पन्ना जिले के सेमरिया थाना क्षेत्र के ग्राम महोड़ में पंच परमेश्वर व मनरेगा के तहत खेरवा कुआं से देवी सिंह राजपूर के घर तक सीसी रोड का निर्माण किया जाना था। मार्ग में चबूतरा बना अतिक्रमण करने वाले लोगों के अतिक्रमण हटाने पहुंचे दस्ते के साथ गाली-गलौज की गई।
समझाइश देने पहुंचे सरपंच से भी गाली-गलौज कर जान से मारने की धमकी दी गई। सरपंच ने मामले की लिखित शिकायत सेमरिया थाने में की है। सरंपच ग्राम पंचायत महोड़ प्रीतम सिंह ने थाना सेमरिया में दिए आवेदन में बताया, ग्राम पंचायत में पंच परमेश्वर व मनरेगा के तहत खेरवा कुआं से देवी सिंह राजपूर के घर तक सीसी रोड का निर्माण किया जाना है। प्रस्तावित मार्ग में कुम्हेरा सिंह राजपूत, महाराजसिंह राजपूत और गुड्डी बाई राजपूत ने अनाधिकृत रूप से अतिक्रमण कर चबूतरे बना लिए गए हैं।
दस्ता चबूतरों को तोडऩे गया था तो संबंधितों ने गाली-गलौज की गई और उन्हें वहां से भगा दिया गया। सरपंच भी जब उन्हें समझाने पहुंचे तो उनके साथ भी गाली-गलौज की गई। कुम्हेरा सिंह की पत्नी गुड्डी बाई ने ईंट फेंककर मारी जिससे वे किसी तरह बच गए। मामले की जांच भी की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो