scriptपन्ना के बजाय सीमेंट प्लांट दमोह में बना तो ठीक नहीं, विरोध में करेंगे आंदोलन | The cement plant instead of the panna is made in Damoh | Patrika News
पन्ना

पन्ना के बजाय सीमेंट प्लांट दमोह में बना तो ठीक नहीं, विरोध में करेंगे आंदोलन

पन्ना के बजाय सीमेंट प्लांट दमोह में बना तो ठीक नहीं, विरोध में करेंगे आंदोलन

पन्नाJun 23, 2019 / 11:18 pm

Bajrangi rathore

The cement plant instead of the panna is made in Damoh

The cement plant instead of the panna is made in Damoh

पन्ना। मप्र प्रदेश के पन्ना जिले से सीमेंट प्लांट दमोह जिले में लगाने और खनन पन्ना के कोल करहिया में करने के प्रस्तावित कार्य के विरोध की रणनीति तय करने के लिए विधायक प्रहलाद लोधी ने गांव के किसानों के साथ बैठक की। गौरतलब है कि स्प्रिंग वेब माइनिंग प्राइवेट इंडिया लिमिटेड कंपनी जिले की सिमरिया तहसील में सीमेंट प्लांट की स्थापना के लिए ग्राम पंचायत कोल करहिया में किसानों की जमीन अधिग्रहित कर रही है।
विगत 26 अप्रेल को पर्यावरण मंजूरी के लिए लोक सुनवाई शिविर पर्यावरण विभाग के अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष किया गया था। इसमें कंपनी के अधिकारियों ने कोल करहिया एवं देवरी के किसानों को आश्वासन दिया था कि जमीन अधिग्रहण के बाद सिमरिया क्षेत्र में सीमेंट प्लांट की स्थापना की जाएगी, परंतु कंपनी द्वारा विगत कुछ दिनों पूर्व दमोह जिले की ग्राम पंचायत गैसाबाद अंतर्गत सीमेंट प्लांट लगाने की घोषणा के बाद सिमरिया क्षेत्र के किसानों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।
राज्यपाल-सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

मामले में किसानों ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि यदि सीमेंट प्लांट की स्थापना सिमरिया क्षेत्र में नहीं होती है तो किसान कंपनी को उत्खनन कार्य के लिए अपनी जमीन नहीं देंगे। इसी के संबंध में आगे की रणनीति तय करने के लिए सिमरिया पर क्षेत्र के किसानों की बैठक में विधायक प्रहलाद लोधी एवं जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष संजय नगायच पहुंचे।
विधायक ने किसानों को आश्वासन दिलाया कि मांग को विस से लेकर जहां भी जरूरत पड़ेगी उठाया जाएगा। कंपनी को सीमेंट प्लांट की स्थापना पन्ना जिले में स्थापित करनी पड़ेगी। इसके लिए क्षेत्रीय संघर्ष समिति का गठन करने के साथ ही आंदोलन की बात कहीं गई है।
बैठक में सरपंच गिरधारी पटेल, देवरी सरपंच बनाई बाई आदिवासी, राजेंद्र सिंह, जगन्नाथ पटेल, विनोद जैन, भास्कर पांडे, पुष्पेंद्र सिंह, रामऔतार विश्वकर्मा, केके द्विवेदी, पुण्य प्रताप सिंह, पीयूष गुप्ता, सुरेंद्र सिंह, वीरेंद्र आदि शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो