सफाई कर्मचारी गए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, सफाई व्यवस्था पटरी से उतरी, चारों ओर गंदगी का आलम

सफाई कर्मचारी गए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, सफाई व्यवस्था पटरी से उतरी, चारों ओर गंदगी का आलम
The cleaning staff went on indefinite strikes

Bajrangi Rathore | Publish: Jun, 18 2019 07:08:13 PM (IST) Panna, Panna, Madhya Pradesh, India

सफाई कर्मचारी गए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, सफाई व्यवस्था पटरी से उतरी, चारों ओर गंदगी का आलम

पन्ना। मप्र के पन्ना जिला मुख्यालय में मांगों का निराकरण नहीं होने पर सफाई कर्मचारियों का मंगलवार को आक्रोश फूट पड़ा और वे नगर पालिका प्रांगण में धरने पर बैठ गए। इससे नगर की सफाई व्यवस्था चरमरा गई। सफाई नहीं होने से जगह-गंदगी के ढेर लग गए। इससे नगरवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

ज्ञात हो कि मांगों को लेकर सफाई कर्मचारियों ने 1 जून को ज्ञापन सौंपकर हड़ताल की चेतावनी दी थी। 18 जून को 14 मांगों का निराकरण नहीं होने से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। भारतीय मजदूर संघ जिला शाखा के राकेश बाल्मीक, नगर अध्यक्ष रवि बाल्मीक, जिला उपाध्यक्ष हेमंत बाल्मीक, जिला कार्यवाहक ज्ञानचंद बाल्मीक, जिला महामंत्री आनंद बाल्मीक, जिला सहसचिव सहित संगठन के सैकड़ों कार्यकर्ता सहित सफाई कर्मचारी हड़ताल पर रहे।

यह है प्रमुख मांग

नियमित एवं रिटायर्ड कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का एरियर्स।
नौकरी के दौरान मृत्यु पर परिवार के सदस्य को नौकरी।
62 वर्ष सेवाएं देने वाले कर्मचारी के परिवार के सदस्य को नौकरी।
रोस्टर अनुसार रिक्त पदों पर भर्ती।
नियमित कर्मचारियों को शासन की योजनाओं का लाभ।
शिक्षित कर्मचारियों को अन्य शाखाओं में लिए जाने।
वर्षों से सेवाएं दे रहे कर्मचारियों की नियमितीकरण।
संविदा सफाई कर्मचारियों, वाहन चालकों, पीएचई, फायरमैन, हेल्परों, पार्क के बागवानों, विद्युत एवं सफाई कर्मचारियों को कलेक्टर रेट पर रखे जाने।
कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर शासन द्वारा विदाई दिए जाने आदि प्रमुख मांग रही।

सड़कों पर गंदगी का ढेर

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से नगर की सफाई व्यवस्था चौपट रही। सड़कों एवं अन्य स्थानों पर जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे रहे। हड़ताल को लेकर नगर पालिका के जिम्मेदारों से पूछे जाने पर कुछ भी बोलने से बचते रहे।

पांच माह पहले भी चेताया था

सफाई कर्मचारियों ने बताया कि पांच माह पहले भी मांगों को लेकर चेतावनी दी थी पर नगर पालिका के जिम्मेदारों ने हमारी समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया। आवेदन पर देने पर मात्र आश्वासन मिला था, लेकिन अमल नहीं किया गया। सफाई कर्मियों ने नगर पालिका पर शोषण का आरोप लगाया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned