scriptBundelkhand News : एमपी में बनेगा गंगेटिक घड़ियालों का ब्रीडिंग सेंटर, AI की मदद से होगा सर्वे | there will be breeding centre for Gangetic gharial in mp, survey will done with help of ai | Patrika News
पन्ना

Bundelkhand News : एमपी में बनेगा गंगेटिक घड़ियालों का ब्रीडिंग सेंटर, AI की मदद से होगा सर्वे

Bundelkhand News : प्रोजेक्ट चीता की तरह प्रोजेक्ट घड़ियाल भी एमपी में चलाया जाएगा।जिसकी मदद से घड़ियालों को फिर से बसाया जाएगा।

पन्नाFeb 26, 2024 / 05:04 pm

Himanshu Singh

bundelkhand_news.jpg

एमपी के बुंदेलखंड को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी सौगात दी गई है। यहां गंगेटिक घड़ियालों को बसाने के लिए ब्रीडिंग सेंटर बनाने जा रही है। इससे नेचर टूरिज्म और वाइल्डलाइफ कन्जर्वेशन के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा। वहीं हीरों के शहर में पन्ना में भारत का पहला वाइल्ड लाइफ इंटीग्रेटेड लार्निंग एंड रिसर्च भी बनने जा रहा है।


देहरादून में स्थित भारतीय वन्यजीव संस्थान एआई की मदद से 450 किलोमीटर लंबी केन नदी का सर्वे करेगी और वहां मौजूद घड़ियालों की मौजूदगी का डेटा बनाएगी। ये प्रोजेक्ट उसी तरह है जिस तरह पन्ना टाइगर रिजर्व में टाइगर खत्म होने के बाद टाइगर बसाए गए थे। ठीक उसी तरह 10 साल के अंदर घड़ियालों को केन नदी में फिर से बसाने का लक्ष्य है।

जानकारी के मुताबिक, केन नदी में घड़ियालों के पुनर्स्थापना प्रोजेक्ट में अभी ड्रोन सर्वे में 10 घड़ियालों के केन नदी में होने का पता चला है। कटनी से लेकर यूपी के बांदा तक पूरी नदी का सर्वे किया जाना है। इसमें ड्रोन एआई के जरिए पानी के अंदर की फोटो लेने में सक्षम है। ये 7 किलोमीटर दूर जाकर चीजों को मॉनिटर करता है।

Home / Panna / Bundelkhand News : एमपी में बनेगा गंगेटिक घड़ियालों का ब्रीडिंग सेंटर, AI की मदद से होगा सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो