मतगणना केंद्र की देखी व्यवस्थाएं, लगाएं मजबूत बेरीकेटिंग

मतगणना केंद्र की देखी व्यवस्थाएं, लगाएं मजबूत बेरीकेटिंग
Views of the counting arrangements of the counting centers, strong robustisation

Bajrangi Rathore | Publish: May, 19 2019 12:49:51 AM (IST) Panna, Panna, Madhya Pradesh, India

मतगणना केंद्र की देखी व्यवस्थाएं, लगाएं मजबूत बेरीकेटिंग

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री द्वारा लोकसभा निर्वाचन की मतगणना के लिए स्थापित केन्द्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि मतगणना के लिए जो भी व्यवस्थाएं की जा रही हैं वे सुचारू रूप से संचालित होनी चाहिए। तीनों विधानसभा के लिए बनाए गए मतगणना कक्षों एवं पोस्टल बैलेट की गणना के लिए बनाए गए कक्षों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि गणना कक्षों एवं अलग-अलग मार्गों में लगाई गयी बेरीकेटिंग मजबूत होनी चाहिए जो धक्का लगने से निकले नहीं। उन्होंने मतगणना कक्षों में जाने के लिए बनाए गए मार्गों एवं स्ट्रांग रूम से मतगणना केन्द्र में इवीएम ले जाने वाले मार्गों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि मतगणना टेबिलों को पूरी तरह साफ कर उन पर नम्बर चिपकाए जाएं।

कोई भी मतगणना टेबिल हिलना नहीं चाहिए। मतगणना टेबिल तक इवीएम ले जाने के लिए इतना रास्ता रखा जाए जिसमें आसानी से आना जाना हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत व्यवस्था के लिए लगाए गए बोर्ड ठीक तरह से स्थापित करें। जिससे हिलने ढुलने व स्पार्किंग होने की गुंजाइश न रहे।

गणना कक्षों में स्थापित सभी पंखे और लाइट चालू रहनी चाहिए। मतगणना कक्षों में दो-दो कूलर स्थापित किए जाएं। वीवीपीएटी की गणना के लिए बनाए गए काउंटर पर यह व्यवस्था होनी चाहिए कि पर्चियां उड़े नहीं। उन्होंने मतगणना स्थल पर स्थापित कम्प्यूटर एवं फोटो कापीयर कक्ष का अवलोकन किया।

सुविधा एप डाउनलोड होना चाहिए

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक कम्प्यूटर में एन्टी वायरस डालने के साथ सुविधा एप डाउनलोड होना चाहिए। यहां पर फैक्स मशीन भी स्थापित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी फोटो कापीयर मशीनों के टोनर चेक कर लिए जाएं। इसी प्रकार कम्प्यूटरों के साथ लगे पिं्रटर के टोनर चेक कर लिए जाएं। जिससे चक्रवार गणना पत्रकों की फोटो कापी एवं प्रिंट आदि निकलने में किसी तरह की असुविधा न हों।

मतगणना केन्द्र पर आवश्यकता अनुसार फोटो कापीयर मशीनों की स्थापना की जाए। प्रत्येक मतगणना केन्द्र में चक्रवार मतगणना का प्रदर्शन करने के लिए बोर्ड लगाए जाए। मतगणना परिणाम की उद्घोषणा के लिए समुचित व्यवस्था की जाए। जिससे अधिक से अधिक दूरी तक जानकारी प्रसारण हो सके।

मतगणना स्थल पर स्थापित नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने कहा कि नियंत्रण कक्ष में स्थापित कम्प्यूटर से सीसीटीवी कैमरों से जुड़े रहेंगे। इन कम्प्यूटरों पर मतगणना कक्ष के बाहर एवं आंतरिक गतिविधियों का प्रदर्शन होगा। इन गतिविधियों पर निरंतर निगरानी एवं रिकार्डिंग की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने मतगणना स्थल पर स्थापित मीडिया केन्द्र पर दो टीवी, दूरभाष, कम्प्यूटर इन्टरनेट सुविधा के साथ स्थापित करने तथा एक कूलर लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।

मीडिया सेंटर में मीडिया कर्मियों के लिए आवश्यक छायावान, कुर्सियां और पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। यहां पर एक छोटी अलमारी रखी जाए जिसमें मीडिया कर्मी अपने मोबाइल, उपकरण आदि रख सकें। उन्होंने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी स्थानों की साफ-सफाई ठीक ढंग से होनी चाहिए।

शौचालयों की सफाई सुनिश्चित करें

मतगणना स्थल पर स्थापित शौचालयों की सफाई सुनिश्चित की जाए। मतगणना स्थल पर पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। मतगणना स्थल पर कोई भी व्यक्ति मोबाइल, केलकुलेटर एवं अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस नहीं ले जाएंगे। उन्होंने मौके पर उपस्थित यातायात प्रभारी को निर्देश दिए कि निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी, कर्मचारी बादशाह सांई मस्जिद वाले मार्ग से प्रवेश कर पॉलीटेक्निक कॉलेज के सामने वाले मैदान पर वाहन खड़े करेंगे।

इसके अलावा राजनीतिक दलों से संबंधित व्यक्ति जिला चिकित्सालय की ओर से मतगणना केन्द्र की ओर प्रवेश करेंगे। यह लोग अपने वाहन तलैया फील्ड में खड़े करेंगे। इस मार्ग पर मतगणना दिवस को कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned