बच्चे के चेहरे की स्किन स्मूद करने के लिए मां ने लगाई क्रीम, बच्चे का हुआ ये हाल

  • मां ने बच्चे को लगाई क्रीम हुआ बुरा हाल
  • गुब्बारे की तरह फूल गया चेहरा

By: Pratibha Tripathi

Published: 14 Jan 2021, 09:27 PM IST

नई दिल्ली, हर मां-बाप की कोशिश होती है कि उनका बच्चा स्वस्थ दुरुस्त और तंदुरुस्त रहे इसके लिए वह हर कोशिश करते हैं लेकिन यही कोशिश जब मुसीबत का कारण बन जाए तो मां बाप के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसा ही हुआ चीन के Zhangzhou, Fujian प्रांत में। यहां रहने वाली एक मां ने अपने बच्चे की ड्राई स्किन को दुरुस्त करने के लिए क्रीम लगाई। क्रीम ने स्किन को ठीक करने के बजाय चेहरे को गुब्बारे की तरह फुला दिया। बच्चे की ऐसी हालत देख मां का दहशत से बुरा हाल हो गया।

बच्चे को लेकर मां अस्पताल पहुंची वहां के डॉक्टर भी बच्चे का चेहरा देखकर एकबार तो डर गए। अस्पताल में जांच पड़ताल के बाद भी बच्चे की इस हालत का कारण नहीं जान पाए। सबसे ज़्यादा हैरान करने वाली बात यह रही कि रोग से परेशान और भी बच्चे वहां आ रहे थे। अस्पताल के डॉक्टरों ने पीड़ित बच्चे के माता-पिता से और गहन पूछताछ की जिससे पता लगा कि बच्चे को विशेष तरह की क्रीम लगाई जा रही है क्रीम की जांच करने पर डॉक्टर हैरान रह गए दरअसल वह क्रीम स्टेरॉयड क्रीम थी।

आपको बतादें स्टेरॉयड क्रीम वयस्क शरीर को विकसित करने, बालों को घना करने के लिए लगाते हैं। यहां तक कि उस क्रीम को वयस्क भी सीमित मात्रा में इस्तेमाल करते हैं। यही वजह थी कि मासूम बच्चों का चेहरा क्रीम लगाने से फूल जाती थी। बच्चों का लगातार दो महीने इलाज चला तब जाकर बच्चे अपने असली रूप में वापस आ पाये। दूसरीओर प्रशासन ने उस क्रीम बनाने वाली कंपनी पर कार्रवाई कर ऐसी क्रीम को बाजार से हटाने के निर्देश दिए हैं।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned