scriptबाढ़ बिजली परियोजना के स्टेज-1 का निर्माण भेल करेगा | BHEL Power Project Stage-1 will produce flooding | Patrika News
पटना

बाढ़ बिजली परियोजना के स्टेज-1 का निर्माण भेल करेगा

बाढ़ थर्मल पावर के स्टेज एक का निर्माण भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड – भेल करेगा। भेल की टीम ने स्टेज एक का जायजा लिया है।

पटनाMar 03, 2015 / 07:23 pm

चन्द्र प्रकाश भारती

electricity bill

electricity bill

पटना। बाढ़ थर्मल पावर के स्टेज एक का निर्माण भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड – भेल करेगा। दिवालिया होने के बाद रूस की कंपनी टेक्रोप्रॉम एक्सपोर्ट के इनकार के बाद एनटीपीसी ने यह निर्णय लिया है। ऊर्जा मंत्रालय की स्वीकृति के बाद भेल की टीम ने स्टेज एक का जायजा लिया है। एक साल में स्टेज एक की पहली यूनिट से उत्पादन शुरू होने की संभावना है।

स्टेज एक में 660 मेगावाट की तीन इकाई बननी है। कुल 1980 मेगावाट में से बिहार को 990 मेगावाट बिजली मिलेगी। वर्ष 2000 में शुरू इस परियोजना को सात साल में पूरा होना था। रूस की कंपनी ने 2011 तक हर हाल में उत्पादन का भरोसा दिया पर ऐसा नहीं हुआ। इसी बीच वह दिवालिया हो गई। स्टेज एक की पहली यूनिट एडवांस स्टेज में है और एक साल में उससे उत्पादन शुरू हो जाएगा। वर्ष 2017 तक स्टेज एक की तीनों यूनिट से उत्पादन शुरू हो जाएगा। स्टेज दो की पहली यूनिट से नवंबर 2014 से 660 मेगावाट बिजली उत्पादित हो रही है। इसमें से 429 मेगावाट बिहार को मिल रही है। स्टेज दो की दूसरी यूनिट एक मार्च को शुरू हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो