scriptजोकीहाट विधानसभा उपचुनाव तय करेगा आरजेडी और जदयू में से किसके साथ मुस्‍लिम मतदाता | Jokihat assembly elections will decide Muslim voter with which party | Patrika News
पटना

जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव तय करेगा आरजेडी और जदयू में से किसके साथ मुस्‍लिम मतदाता

यह उपचुनाव निर्णायक चुनाव है …

पटनाMay 22, 2018 / 02:42 pm

Prateek

nitish kumar and lalu prasada

nitish kumar and lalu prasada

(पटना/बिहार): जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में यह तय होगा है कि बिहार मुस्लिम मतदाता किस पार्टी के पक्ष में हैं। यह आरजेडी है या सत्तारूढ़ जदयू। तसलीमुद्दीन का गढ़ माने जाने वाली इस सीट पर उनके बड़े बेटे सरफराज आलम के अररिया से सांसद बन जाने के बाद 28 मई को उपचुनाव हो रहा है।

आरजेडी और जदयू के बीच कांटे की टक्कर

सत्तर फीसदी मुस्लिम आबादी वाले इस क्षेत्र में चुनावी लड़ाई भी आरजेडी और जदयू के बीच हो रही है। जदयू ने मुर्शीद आलम को उम्मीदवार बनाया है तो सरफराज आलम की खाली की हुई सीट पर परिवार का कब्जा बरकरार रखने के लिए आरजेडी की ओर से तसलीमुद्दीन के दूसरे बेटे और सरफराज के भाई शाहनवाज आलम को खड़ा किया गया है। लड़ाई इन्हीं दोनों के बीच से होते हुई निर्णायक होगी।

यह सीट सही कहें तो मुस्लिम बहुल होने के कारण तसलीमुद्दीन के असर वाली है। अब तक हुए तेरह में से नौ चुनावों में तसलीमुद्दीन का ही यहां डंका बजा है। लेकिन सरफराज आलम के जदयू में शामिल होने के बाद जदयू यहां लगातार चार बार चुनाव जीत चुका है। कायदे से कहें तो यह सीट फिलहाल जदयू की ही कही जाएगी। लेकिन अररिया लोकसभा उपचुनाव से पूर्व सरफराज जदयू छोड़ आरजेडी में शामिल हो गए और चुनाव लड़कर सांसद बन गए। उनकी खाली की हुई सीट पर अब उन्हीं के छोटे भाई शाहनवाज आलम ताल ठोक रहे हैं। लिहाजा जदयू के मुर्शीद आलम को कड़े मुकाबले का सामना करना पड रहा है। जदयू का मुसलमानों को रिझाने का हरसंभव प्रयास है। लेकिन भाजपा के साथ होने से मुस्लिम समाज उन्‍हें अब भी कितना पसंद करता है,यह इस उपचुनाव में तय हो जाएगा।

नीतीश कुमार करेंगे चुनावी सभा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 मई को यहां चुनाव सभा कर वोटरों को लुभाने की कोशिश करेंगे। जबकि आरजेडी कांग्रेस का सहयोग लेकर चुनावी अभियान में लगातार डटी है। अब देखना होगा कि आखिर ताज किसके सिर चढ़ता है।

Home / Patna / जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव तय करेगा आरजेडी और जदयू में से किसके साथ मुस्‍लिम मतदाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो