scriptनीतीश लालू की राह पकड़ सवर्ण मुस्लिम साधने चले | Nitish Politics: Nitish On The Way to Upper Caste And Muslim Equation | Patrika News

नीतीश लालू की राह पकड़ सवर्ण मुस्लिम साधने चले

locationपटनाPublished: Jul 30, 2019 07:41:53 pm

Submitted by:

Brijesh Singh

Nitish Politics: नीतीश कुमार की एक बड़ी चाहत है कि वह भाजपा के साथ रहकर भी बड़े धर्मनिरपेक्ष नेता बने रहें। लिहाज़ा इसके लिए वह मुस्लिम प्रेम का बखूबी प्रदर्शन करते रहते हैं।

Nitish kumar

नीतीश लालू की राह पकड़ सवर्ण मुस्लिम साधने चले

( पटना, प्रियरंजन भारती ) । मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार अपनी अलग ही राजनीति ( Nitish Politics ) के लिए जाने जाते हैं। भाजपा के साथ रहते हुए वह बड़े धर्मनिरपेक्ष और कद्दावर व्यक्तित्व वाली शख्सियत भी बने रहना चाहते हैं। इसके लिए ज़रूरी संसाधनों को साधने में वह चूकना नहीं चाहते। नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) का लक्ष्य अभी बिहार विधानसभा के अगले साल होने वाले चुनाव को जीतना और फिर से मुख्यमंत्री बनना है। इसके लिए वह सारे जतन करने में लगे हैं।

भाजपा की ओर से आशंकित भी हैं नितीश

हालांकि भाजपा गठबंधन ( JDU-BJP Coalition ) में रहते हुए उन्हें शंका भी है कि पता नहीं भाजपा ( BIHAR BJP P ) कहीं अपना नेता कोई और न घोषित करने की ताक में हो। इसी शंका से चौकन्ने नीतीश अपनी सख्शियत बनाए रखने के लिए तरह-तरह के जोड़-घटाव कर रहे हैं। अभी इनका जोर लालू यादव के एमवाई समीकरण की तरह मुस्लिम सवर्ण और पिछड़ा वोटों को एकजुट करके साधने का है। लिहाजा वह मुस्लिम नेताओं को खूब पटा रहे हैं। अभी हाल ही लालू यादव के खास रहे और एक समय आईएसआई से संबंधों के लिए बदनाम पूर्व केंद्रीय मंत्री एम एम फातमी को जदयू में शामिल किया गया।

पहले फातमी और अब बारी पर डोरे

फातमी ने दरभंगा से आरजेडी का उम्मीदवार नहीं बनाए जाने से आहत होकर लोकसभा चुनाव में विद्रोह कर दिया था। उन्होंने पहले ही घोषणा भी कर दी थी। नीतीश ने अभी दरभंगा जाकर विधायक दल नेता रह चुके मौजूदा आरजेडी विधायक अब्दुल बारी सिद्दीकी ( ABDUL BARI SIDDIQUE ) से मुलाकात कर उन्हें भी साधने की कोशिश की। सिद्दीकी आरजेडी के वरिष्ठ नेताओं में हैं और पार्टी के निष्प्रभावी होने से आहत हैं। नीतीश कुमार इन्हें भी आकर्षित कर रहे है। इनकी कोशिश भाजपा के साथ बने रहकर एक धर्मनिरपेक्ष छवि वाली पहचान बनाए रखने की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो